दो साल में बनेगा नौथा एग्रो क्लस्टर

राज्य ब्यूरो देहरादून टिहरी जिले के अंतर्गत नौथा में श्रीदेव सुमन एग्रो क्लस्टर दो साल में आका

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 09:58 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 09:58 PM (IST)
दो साल में बनेगा नौथा एग्रो क्लस्टर
दो साल में बनेगा नौथा एग्रो क्लस्टर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: टिहरी जिले के अंतर्गत नौथा में श्रीदेव सुमन एग्रो क्लस्टर दो साल में आकार ले लेगा। कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में बुधवार को विधानसभा में हुई पर्वतीय क्षेत्र में एग्रो क्लस्टर व फूड प्रोसेसिंग यूनिट से जुड़ी इस पहली परियोजना की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। बताया गया कि इस क्लस्टर में यूनिट स्थापित करने वाली इकाइयों को राज्य सरकार से कई छूट भी प्रदान की जाएंगी।

कैबिनेट मंत्री उनियाल ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 24 करोड़ की इस परियोजना में केंद्र सरकार ने 10 करोड़ की सब्सिडी दी है। एग्रो क्लस्टर में फ्रूट, पल्स, गार्लिक, जिंजर, नींबू व आंवला की फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएंगी। इससे संबंधित पांच प्रोजेक्ट लगेंगे, जिनकी लागत करीब डेढ़ सौ करोड़ होगी। बैठक में आय के स्रोत जुटाने के संबंध में चल रही कसरत पर भी चर्चा की गई।

उन्होंने बताया कि एग्रो क्लस्टर में निवेश करने वाली इकाइयों को बैंक ऋण सब्सिडी, स्टांप शुल्क में माफी, पांच वर्ष तक जीएसटी से माफी व ऊर्जा सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। कहने का आशय ये कि इस क्लस्टर में मेगा फूड पार्क जैसी सुविधाओं को भी छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह केंद्र को भेजी जाने वाली पत्रावली जल्द भेजी जाए। बैठक में सचिव कृषि एवं उद्यान आर.मीनाक्षी सुंदरम, अपर सचिव रामविलास यादव समेत विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी