डेवलपमेंट चार्ज के अनुरूप विकास कार्य भी करे एमडीडीए

नक्शा पास करने के एवज में एमडीडीए में मोटा डेवलपमेंट चार्ज वसूल करता है। यह शुल्क इसलिए लिया जाता है क्योंकि एमडीडीए ऐसे क्षेत्रों में सड़क नाली निर्माण समेत तमाम विकास कार्य करता है। हालांकि डेवलपमेंट चार्ज के अनुरूप विकास कार्य नहीं किए जा रहे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:56 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:56 PM (IST)
डेवलपमेंट चार्ज के अनुरूप विकास कार्य भी करे एमडीडीए
देहरादून स्थित मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए)। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। नक्शा पास करने के एवज में एमडीडीए में मोटा डेवलपमेंट चार्ज वसूल करता है। यह शुल्क इसलिए लिया जाता है, क्योंकि एमडीडीए ऐसे क्षेत्रों में सड़क, नाली निर्माण समेत तमाम विकास कार्य करता है। हालांकि, डेवलपमेंट चार्ज के अनुरूप विकास कार्य नहीं किए जा रहे। यह बात राजपुर रोड क्षेत्र के पूर्व विधायक राजकुमार ने एमडीडीए उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपते हुए कही।

सोमवार को पूर्व विधायक व अनुसूचित जाति विकास (कांग्रेस) के अध्यक्ष के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया। राजकुमार ने कहा कि राजपुर रोड, डालनवाला क्षेत्र, रेसकोर्स, खुड़बुड़ा, करनपुर, डीएल रोड, मानसिंह वाला समेत कई ऐसे इलाके हैं, जहां की कॉलोनियों की स्थिति ठीक नहीं है। सड़कें खराब हैं और वहां नालियों का भी अभाव है। ऐसे में बरसात में स्थानीय निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी तरह मोहिनी रोड, फालतू लाइन, कांवली, तेगबहादुर रोड आदि क्षेत्रों में ड्रेनेज संबंधी कार्यों के इस्टीमेट बनाए गए थे और यह भी अधर में लटके हैं।

इसके अलावा कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में स्वीकृत किए गए तमाम कार्य चार साल बाद भी शुरू नहीं हो पाए हैं। इंदिरा मार्केट रीडेवलपमेंट प्लान इसमें से एक है। यदि परियोजना का निर्माण हो पाता तो बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलता और पार्किंग की समस्या भी दूर हो पाती। लिहाजा, परियोजना का निर्माण जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि शीघ्र इस दिशा में उचित कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन शुरू किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में बलराज भांबरी, सौरभ सचदेवा, अश्वनी आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें-ऋषिकेश में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने सील किया चार मंजिला भवन

chat bot
आपका साथी