मदरसा बोर्ड परीक्षा से तीन विद्यालयों ने किया 'किनारा'

मदरसों की बोर्ड परीक्षा की तिथि नजदीक आ रही है, लेकिन उत्तराखंड मदरसा बोर्ड को परीक्षा केंद्र ही नहीं मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 03:00 AM (IST)
मदरसा बोर्ड परीक्षा से तीन विद्यालयों ने किया 'किनारा'
मदरसा बोर्ड परीक्षा से तीन विद्यालयों ने किया 'किनारा'

जागरण संवाददाता, देहरादून: मदरसों की बोर्ड परीक्षा की तिथि नजदीक आ रही है, लेकिन उत्तराखंड मदरसा बोर्ड को परीक्षा केंद्र के लिए सरकारी विद्यालय नहीं मिल पा रहे हैं। हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर के तीन सरकारी विद्यालयों ने मदरसा बोर्ड को विद्यालय में परीक्षा कराने से साफ इन्कार कर दिया है। इससे मदरसा बोर्ड के अधिकारियों की परेशानी बढ़ने लगी है। इस पर मदरसा बोर्ड ने अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक से मामले में हस्तक्षेप का आग्रह किया है।

दरअसल, एक अप्रैल से नौ अप्रैल तक मदरसों की मुंशी/मौलवी (दसवीं के समकक्ष) व आलिम (बारहवीं के समकक्ष) की बोर्ड परीक्षा होनी है। प्रदेशभर में मदरसों की बोर्ड परीक्षा 16 केंद्रों में होनी है। मदरसा बोर्ड ने 16 विद्यालयों की परीक्षा केंद्र के रूप में सूची तैयार की थी। लेकिन, इनमें तीन विद्यालय किन्हीं कारणवश परीक्षा के आयोजन में असर्थता जता रहे हैं। इनमें एलडीवी कॉलेज रुड़की, राजकीय इंटर कॉलेज केलाखेड़ा (यूएसनगर) व भजूरानी इंटर कॉलेज (काशीपुर) हैं। मदरसा बोर्ड के कई बार आग्रह पर भी विद्यालय प्रबंधन सहमति देने को तैयार नहीं है। इस पर मदरसा बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार ने आपत्ति जताई है।

--------

यह बताई जा रही वजह

विद्यालय प्रबंधन ने परीक्षा कराने में असमर्थता के पीछे विद्यालय में उक्त तिथि में सेवानिवृत्त शिक्षकों के सम्मान समारोह का आयोजन बताया है।

--------

'मदरसों की बोर्ड परीक्षा के लिए तीन विद्यालयों ने परीक्षा केंद्र की अनुमति देने से मना किया है। इस पर विभागीय निदेशक को पत्र लिखा है। उम्मीद है कि उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद अनुमति मिल जाएगी।

अहमद अखलाक अंसारी, डिप्टी रजिस्ट्रार, उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड'

chat bot
आपका साथी