Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में आए कोरोना के 58 नए मामले, 21 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

प्रदेश में कोरोना के 58 नए मामले आए जबकि 21 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हो गए हैं। प्रदेश में अब तक कोरोना के 2402 मामले आए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 07:53 AM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 09:23 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में आए कोरोना के 58 नए मामले, 21 मरीज हुए स्‍वस्‍थ
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में आए कोरोना के 58 नए मामले, 21 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सोमवार को कोरोना के 57 नए मामले आए, जबकि 11 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हो गए हैं। प्रदेश में अब तक कोरोना के 2402 मामले आए हैं। जिनमें 1521 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में 849 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 27 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, सोमवार को एम्‍स ऋषिकेश के कार्डियोलॉजी विभाग में तैनात एक स्टाफ नर्स की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस नर्स का बीते शनिवार को सैंपल लिया गया था। बापू ग्राम गली नंबर तीन स्थित जिस भवन में यह नर्स किराएदार है। उस क्षेत्र को कोतवाली पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सील कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 58 केस पॉजिटिव आए हैं। इनमें सर्वाधिक 17 मामले हरिद्वार से हैं, जबकि उधमसिंह नगर में 15, अल्‍मोड़ा में 11, पौड़ी में 10 नैनीताल में दो और देहरादून में दो और टिहरी में एक मामला आया है।   

सीएमओ ने लखवाड़ व चकराता क्षेत्र का दौरा कर स्वास्थ्य व्यवस्था जांची

जौनसार क्षेत्र में कोरोना का चौथा मामला सामने आने के बाद सीएमओ डॉ. बीसी रमोला व जिला सर्विलांस नोडल अधिकारी डॉ. आरके दीक्षित ने कोविड-19 टीम के साथ लखवाड़ व चकराता क्षेत्र का दौरा कर स्वास्थ्य व्यवस्था जांची। सीएमओ व डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस नोडल अधिकारी के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग टीम ने कोरोना संक्रमित पाए गए रिटायर्ड फौजी के घर के आसपास बस्ती क्षेत्र को सैनिटाइज किया। इस दौरान टीम ने बस्ती क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य जांच की। चकराता पहुंचे सीएमओ ने कुछ दिन पहले दिल्ली से घर लौटे कोरोना संक्रमित खरोड़ा क्षेत्र के युवक के संपर्क में आए चिकित्सा अधीक्षक समेत चार स्टाफ कर्मियों के सैंपल सोमवार को जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए। 

इसके अलावा अमेरिका से घर लौटे भंगार क्षेत्र के युवक को चकराता में आइसोलेट किया है। युवक की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए  सीएमओ ने विदेश से लौटे युवक को सोमवार देहरादून रेफर करने को कहा। साथ ही दिल्ली से घर लौटे त्यूना क्षेत्र के एक अन्य युवक के सैंपल भी जांच को लैब भेजे गए। जिला सर्विलांस नोडल अधिकारी डॉ. आरके दीक्षित ने लखवाड़ क्षेत्र में कोई संस्थागत क्‍वारंटाइन सेंटर नहीं होने पर नाराजगी जताई और इसके लिए सीधे तौर पर स्थानीय प्रशासन को जिम्मेदार। 

हरिद्वार में तीन और लोगों में कोरोना की पुष्टि

हरिद्वार के शिवालिक नगर में तीन और लोग कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। तीनों कोरोना संक्रमित युवक के संपर्क में आए लोग हैं। इनमें एक 7 साल का बच्चा और उसकी मां भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि जिस कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क में यह लोग आए हैं, वह 13 जून को बागपत से आया था। उनकी 15 जून को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

रुड़की में दो और लोगों में कोरोना की पुष्टि

रुड़की क्षेत्र में दो और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें एक इमलीखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का वार्ड बॉय है, जबकि एक व्यक्ति मेहवड नागल गांव का रहने वाला है। दोनों की ही कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। वार्ड बॉय का सैंपल सिविल अस्पताल रुड़की में लिया गया था, जबकि मेहवड गांव निवासी व्यक्ति का सैंपल इमली खेड़ा में हुआ था। यह व्यक्ति टीबी से पीड़ित है।

रुड़की और भगवानपुर के पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

रुड़की और भगवानपुर के पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें दो के सैंपल भगवानपुर और तीन के सैंपल नारसन बॉर्डर पर लिए गए थे। सैंपल 19 जून को लिए गए थे। संक्रमित व्यक्तियों में एक व्‍यक्ति भलस्वागज भगवानपुर निवासी है, जो दिल्ली से लौटा है। दूसरा भगवानपुर सिकंदरपुर सम्राट कॉलोनी निवासी है, वह सहारनपुर (यूपी) से आया है। तीसरा टोडा कल्याणपुर निवासी है, वह मुजफ्फरनगर (यूपी) से आया है। चौथा भी टोडा कल्याणपुर निवासी ही है, वह भी मुजफ्फरनगर (यूपी) से आया है। पांचवां व्‍यक्ति कृष्णा नगर गली नंबर 3 निवासी नोएडा से लौटा है। सभी की जांच ऋषिकेश एम्स में हुई है। स्वास्थ्य विभाग अब इन सभी 5 लोगों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। यह सभी 5 लोग घर में ही क्वारंटाइन थे।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को 947 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 904 की रिपोर्ट नेगिटव, जबकि 43 केस पॉजिटिव हैं। इनमें सर्वाधिक 12 मामले हरिद्वार से हैं। इनमें दो लोग दिल्ली, दो मुजफ्फरनगर, दो हरियाणा, दो फरीदाबाद व एक शख्स नोएडा से लौटा है। अन्य दो की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। चमोली में कोरोना पॉजिटिव नौ मामलों में सात दिल्ली व एक पश्चिम बंगाल से लौटा शख्स है। जबकि एक व्यक्ति ऋषिकेश से चमोली पहुंचा था। देहरादून में एक सचिवालय कर्मी की मां, निजी अस्पताल में भर्ती दो प्रसूता समेत छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। टिहरी में कोरोना के छह नए मामले हैं। जिनमें चार महाराष्ट्र व एक गुरुग्राम से लौटा शख्स है। एक अन्य व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है।

पौड़ी जनपद में कोरोना के चार नए मामले हैं। जिनमें दो लोग व एक गाजियाबाद से लौटा एक शख्स है। वहीं, एक की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। रुद्रप्रयाग में भी चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें एक कर्नाटक से लौटा है। जबकि दो पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोग हैं। अल्मोड़ा में दिल्ली-एनसीआर से लौटा एक शख्स संक्रमित मिला है। उत्तरकाशी में मुंबई से लौटे एक शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इधर, रविवार को दून से 43, बागेश्वर से तीन, उत्तरकाशी से दो और पौड़ी व टिहरी से एक-एक मरीज डिस्चार्ज भी किया गया है।

60 वर्ष से अधिक के लोगों की होगी रैंडम सैंपलिंग

कोविड-19 को देखते हुए डीएम ने रुद्रप्रयाग के विभिन्न गांवों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारियों से ग्रसित एवं गर्भवती महिलाओं की रैंडम सैंपलिंग पांच दिन के अंदर कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि बुजुर्गों का कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके।

कोरोना मरीजों की संख्या में हो रहे वृद्धि को देखते हुए डीएम वंदना ने किरोडा, मणिगुह, मालखी, भौंसाल, जग्गी कांडई, आगर, बेंजी कांडई, थपलगांव, कोखंडी महड़, क्यूडी, चमेली, रूमसी, इशाला तथा बिजराकोट गांवों के 60 वर्ष से अधिक एवं गर्भवती महिलाओं की रैंडम सैंपलिंग करने के आदेश दिए। मुख्य विकास अधिकारी मनविंदर कौर ने बताया कि डीएम के आदेश पर उक्त गांवों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं, 60 वर्ष से अधिक आयु वाले या किसी तरह की गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों की सूची सीएमओ को उपलब्ध करा दी गई है। बताया कि कोरोना प्रभावित गांव बेंजी कांडई में 61 बुजुर्ग लोग, गंभीर बीमार एक और पांच गर्भवती महिलाएं, थपल गांव में 95 लोग बुजुर्ग, गंभीर बीमार 20 लोग बुजुर्ग व पांच गर्भवती महिलाएं हैं।

बेंजी कांडई में एक व्यक्ति गंभीर, पांच गर्भवती महिलाएं व 61 लोग बुजुर्ग, आगर में पांच गर्भवती महिलाएं, 80 लोग बुजुर्ग और नौ लोग गंभीर रूप से बीमार हैं। जग्गी कांडई में आठ गर्भवती महिलाएं, 63 लोग बुजुर्ग व तीन लोग गंभीर बीमार, भौंसाल में 116 लोग बुजुर्ग, 33 लोग गंभीर बीमार व तीन गर्भवती महिलाएं हैं। मालखी में चार  गर्भवती महिलाएं व 57 लोग बुजुर्ग, किरोडा में 96 लोग बुजुर्ग व गर्भवती महिलाएं आठ हैं। मणिगुह में 30 लोग बुजुर्ग और पांच गर्भवती महिलाएं हैं।

यह भी पढ़ें: प्रवासियों के संपर्क में आने वालों की अनिवार्य ट्रेसिंग, गंभीर रोग से ग्रसित लोगों का डाटा होगा तैयार

कोखंडी तलगढ़ में तीन गर्भवती महिलाएं और सात लोग बुजुर्ग, महड़ गांव में चार गर्भवती महिलाएं व 43 व्यक्ति बुजुर्ग, क्यूडी गांव में चार गंभीर बीमार, 812 गर्भवती महिलाएं व 257 बुजुर्ग लोग, चमेली गांव में 45 व्यक्ति बुजुर्ग, आठ गर्भवती महिलाएं, रूमसी में आठ गर्भवती महिलाएं, पांच गंभीर बीमार व 111 लोग बुजुर्ग तथा ग्राम इशाला में 42 बुजुर्ग लोग शामिल हैं। इस सभी की पांच दिन के अंदर रैंडम सैंपलिंग के आदेश सीएमओ को दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Containment Zones in Uttarakhand: उत्तराखंड में तेजी से बढ रहे कोरोना मरीज, बने 106 कंटेनमेंट जोन; जानें- अपने जिले का हाल

chat bot
आपका साथी