Uttarakhand News: एक माह में 16 करोड़ से अधिक की शराब, मादक पदार्थ व नकदी बरामद; हरिद्वार में सबसे अधिक हुई जब्ती

सचिवालय में मंगलवार को अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत प्रवर्तन कार्यों से जुड़े विभागों को इस पोर्टल के जरिये की गई कार्रवाई की सूचना देनी थी। इससे कार्रवाही की स्पष्ट जानकारी मिलने के साथ ही यह भी पता लग पाया कि किस विभाग ने क्या कार्रवाई की है।

By Vikas gusain Edited By: Riya Pandey Publish:Tue, 16 Apr 2024 10:10 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 10:10 PM (IST)
Uttarakhand News: एक माह में 16 करोड़ से अधिक की शराब, मादक पदार्थ व नकदी बरामद; हरिद्वार में सबसे अधिक हुई जब्ती
एक माह में 16 करोड़ से अधिक की शराब, मादक पदार्थ व नकदी बरामद

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में लोकसभा चुनाव में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत 16 मार्च से अब तक कुल 16.05 करोड़ रुपये की शराब, मादक पदार्थ और नकदी जब्त किए गए हैं। इसमें 5.70 करोड़ नकद, 3.99 करोड़ के मादक पदार्थ, 3.26 करोड़ की सोना चांदी और 2.93 करोड़ की शराब जब्त की गई है। 2019 में कुल 8.81 करोड़ की शराब, नकदी, मादक पदार्थ व सोना चांदी जब्त की गई थी।

सचिवालय में मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में इस वर्ष इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत प्रवर्तन कार्यों से जुड़े विभागों को इस पोर्टल के जरिये की गई कार्रवाई की सूचना देनी थी। इससे कार्रवाही की स्पष्ट जानकारी मिलने के साथ ही यह भी पता लग पाया कि किस विभाग ने क्या कार्रवाई की है।

उन्होंने बताया कि हरिद्वार के बाद नैनीताल में 1.85 करोड़ और देहरादून में 1.58 करोड़ मूल्य की शराब, नकदी व मादक पदार्थ बरामद किए गए हैं। इस तरह प्रदेश में अब तक वर्ष 2019 के मुकाबले लगभग दो गुना शराब, नकदी व मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं।

11 पोलिंग पार्टियां मतदेय स्थलों को रवाना

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उत्तरकाशी जिले के लिए 11 और पिथौरागढ़ के लिए एक पोलिंग पार्टी रवाना हो गई है। इन सभी ने पोल डे मानिटरिंग सिस्टम पोर्टल पर पंजीकरण की कार्यवाही व प्रस्थान की सूचना उपलब्ध करा दी है।

19 अप्रैल को मौसम रहेगा साफ

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दृष्टिगत मौसम विभाग ने मौसम संबंधी अनुमान उपलब्ध कराया है। इसके अनुसार 17 अपै्रल को मौसम साफ रहेगा। 18 अप्रैल को उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

19 अप्रैल को पिथौरागढ़, पौड़ी और नैनीताल जिले में हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में हीट वेव का कोई प्रभाव नहीं रहेगा।

chat bot
आपका साथी