जिंदा व्यक्ति को मृत बताकर बेची लाखों रुपये की जमीन

जिंदा व्यक्ति को मृत बताकर दो शातिरों ने 51 लाख रुपये में दूसरे की जमीन का सौदा कर दिया। आरोपितों ने एडवांस के तौर पर करीब दस लाख रुपये ले भी लिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 09:00 AM (IST)
जिंदा व्यक्ति को मृत बताकर बेची लाखों रुपये की जमीन
जिंदा व्यक्ति को मृत बताकर बेची लाखों रुपये की जमीन

देहरादून, जेएनएन। जिंदा व्यक्ति को मृत बताकर दो शातिरों ने 51 लाख रुपये में दूसरे की जमीन का सौदा कर दिया। आरोपितों ने एडवांस के तौर पर करीब दस लाख रुपये ले भी लिए। जमीन के खरीदार ने जब जांच की तो उसे असलियत का पता चला। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

एसओ रायपुर अमरजीत सिंह के अनुसार, 31 अगस्त को बद्रीश कॉलोनी निवासी आनंद सिंह पवार ने पुलिस को तहरीर दी कि खुद को राहुल बताने वाले शख्स ने उसके दोस्त शोभित बौड़ाई से कहा कि नथुवावाला, रायपुर में उसकी 600 गज जमीन है। राहुल ने कहा कि उसके पिता दिलीप सिंह की मौत हो गई, जिसके बाद जमीन अब उसी के नाम दर्ज हो गई है। दोनों पक्षों में जमीन का सौदा 51 लाख रुपये में तय हो गया। आनंद सिंह ने आरोपित को 9 लाख 80 हजार रुपये दे भी दिए। इस काम में आरोपित का साथी अनुज शर्मा भी शामिल रहा। 

आनंद सिंह ने जमीन की रजिस्ट्री कराने से पहले खुद जांच की तो पता चला कि दिलीप सिंह जिंदा हैं और उनका पुत्र राहुल नहीं है। खुद को राहुल बताने वाले का नाम भी रोहन त्यागी निकला। एसओ ने बताया कि दोनों शातिरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की गई तो विवेचना में पता लगा कि रोहन त्यागी ने दिलीप सिंह का फर्जी मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाया। खुद का नाम राहुल व पिता का नाम दिलीप सिंह दर्शा कर फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवा लिए। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आरोपितों ने आनंद सिंह के साथ जमीन का अनुबंध कर दिया। पुलिस टीम ने मंगलवार को आरोपित रोहन त्यागी उर्फ राहुल शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। उसका साथी अभी फरार है। 

यह भी पढ़ें: चौकी इंचार्ज समेत छह पर सीबीआइ ने दर्ज किया मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला

अवैध खनन में दो ट्रैक्टर ट्राली और लोडर सील

डोईवाला क्षेत्र में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो ट्रैक्टर ट्रॉली व एक लोडर को सील किया है।  डोईवाला क्षेत्र के केशवपुरी बस्ती, धर्मूचक कुड़कावाला, बुल्लावाला, फतेहपुर माजरी आदि क्षेत्र की सौंग, सुसवा नदी में मानसून के दौरान भी खनन माफिया अवैध खनन में जुटे हैं। मंगलवार को अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने कार्रवाई की। कोतवाल सूर्य भूषण नेगी ने बताया कि डोईवाला क्षेत्र की सौंग और सुसवा नदी में छापेमारी कर अवैध खनन से भरे दो टै्रक्टर-ट्रॉली और एक लोडर को पकड़ा। इन अवैध खनन से भरे वाहनों को सील कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: बिना नक्शा पास कराए फ्लैट बेचने पर महिला ने बिल्डर के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

chat bot
आपका साथी