Kanwar Yatra 2022 : हाईवे पर सुचारू रहेगा यातायात, पटरी से गुजरेंगे कांवड़ यात्री, ज‍िला प्रशासन ने जारी क‍िया यातायात प्‍लान

कोरोना के बाद होने वाली इस कांवड़ यात्रा में चार करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान हैं। इसलिए यातायात व्यवस्था सुचारू रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से निपटने के लिए पुलिस ने पैदल कांवड़ यात्रियों और डाक कांवड़ के लिए अलग-अलग रूट प्लान बनाए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jul 2022 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jul 2022 10:22 PM (IST)
Kanwar Yatra 2022 : हाईवे पर सुचारू रहेगा यातायात, पटरी से गुजरेंगे कांवड़ यात्री, ज‍िला प्रशासन ने जारी क‍िया यातायात प्‍लान
जवानों को ब्रीफ करते एडीजी लॉ एंड आर्डर वी मुरुगेशन, डीएम विनय शंकर पांडेय, एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Kanwar Yatra 2022 गुरुवार से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार जिला प्रशासन ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। कांवड़ यात्रा के लिए जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया यातायात प्लान भी गुरुवार से लागू हो जाएगा। सुरक्षा के लिए हरिद्वार से नीलकंठ तक करीब 10 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

चार करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

कोरोना के बाद होने वाली इस कांवड़ यात्रा में चार करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान हैं। इसलिए यातायात व्यवस्था सुचारू रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से निपटने के लिए पुलिस ने पैदल कांवड़ यात्रियों और डाक कांवड़ के लिए अलग-अलग रूट प्लान बनाए हैं। कांवड़ यात्रियों से रूट का पालन करने की अपील की गई है। वहीं, रेलवे की ओर से कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेन चलाने से लेकर ट्रेनों के अतिरिक्त ठहराव की व्यवस्था की गई है।

पैदल कांवड़ यात्रियों का यातायात प्लान

कांवड़ मेले के नोडल अधिकारी व एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैड़ी से गंगाजल लेकर रोड़ीबेलवाला रैम्प से केशव आश्रम तिराहा से ओमपुल के सामने रेगुलेटर के ऊपर से होते हुए शंकराचार्य चौक से नहर पटरी से सिंहद्वार चौक पहुंचेंगे। यहां से श्रद्धालु आर्यनगर चौक से ज्वालापुर लालपुल होते हुए जटवाड़ा पुल से नहर पटरी होते हुए प्रस्थान करेंगे।

नजीबाबाद/मुरादाबाद की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से सीसीआर चौक से दीनदयाल पार्किंग अंडर पास होते हुए आस्था पथ से आनंद वन समाधि पार्किंग से चौकी रोड़ीबेलवाला के सामने से सर्विस रोड होते हुए चंडी चौक से तिरछा पुल से पहले नहर पटरी मार्ग से रसियाबढ़ होते हुए भेजे जाएंगे। देहरादून और ऋषिकेश की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से भीमगौड़ा बैरियर से खड़खड़ी चौकी होते हुए सूखी नदी बैरियर से दूधाधारी तिराहे से अपने गंतव्य को जाएंगे।

भारी वाहनों के लिए पार्किंग स्थल

कांवड़ मेला पर्व के दौरान भारी वाहनों को रोकने के लिए कुछ स्थानों को चिह्नित किया गया है। जिससे शहर क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। मुरादाबाद, बिजनौर और नजीबाबाद की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को चिड़ियापुर व कांगड़ी पार्किंग में पार्क किए जाएंगे। दिल्ली-मेरठ की तरफ से हरिद्वार आने वाले भारी वाहन नारसन बार्डर, देवबंद तिराहा, बिजौली देहरादून बाईपास के पास खड़ा किया जाएगा।

रुड़की की ओर से हरिद्वार आने वाले भारी वाहनों को कोर कालेज के पास हाईवे पर ट्रक ले-बाई व सर्विस रोड पर व ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) के पास खड़ा किया जाएगा। लक्सर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को फेरूपुर चौकी के सामने सरकारी इंटर कालेज के मैदान व जगजीतपुर चौकी के पास पार्क कराया जाएगा।

देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को लालतप्पड़ में पार्क किया जाएगा। ऋषिकेश की ओर से आने वाले भारी वाहनों को नेपाली फार्म से डायवर्ट कर लालतप्पड़ में पार्क कराया जाएगा। हरियाणा-सहारनपुर की ओर आने वाले भारी वाहनों को मंडावर चौकी के पीछे सर्विस लेन व मंडावर से आगे रायपुर में सर्विस लेन में पार्क किया जाएगा।

आटो- ई रिक्शा के लिए यातायात प्लान

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर देहरादून और ऋषिकेश की तरफ से आने वाले आटो और विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर और बीएचईएल की तरफ से आने वाले आटो, विक्रम और ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे। जगजीतपुर से आने वाले आटो, विक्रम और ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे।

कनखल से आने वाले आटो, विक्रम और ई-रिक्शा शंकराचार्य चौक से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले तिपहिया वाहन बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे। चंडी चौक से वाल्मिकी चौक व शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। इसी तरह भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

कांवड़ मेले के लिए पार्किंग व्यवस्था

पुलिस अधीक्षक यातायात हिमांशु वर्मा ने बताया कि ऋषिकुल मैदान- बसों के लिए आरक्षित रहेगा। हरिराम इंटर कालेज की पार्किंग में भी बसें खड़ी होंगी। बैरागी कैंप में ट्रक/ट्रैक्टर ट्राली/बस/हल्के वाहन और बाइक खड़ी होंगी। दीनदयाल (धोबीघाट) पार्किंग में हल्के वाहन, स्कूटर और बाइक और पंतद्वीप पार्किंग में कार और बाइक खड़ी होंगी। चमगादड़ टापू पार्किग में ट्रैक्टर ट्राली, बस, कार, और बाइक खड़ी होंगी।

गड्ढा पार्किग में कार व बाइक, लालजीवाला पार्किंग में देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले यात्री वाहन व बस पार्क कराई जाएंगी। सर्वानंद घाट पार्किंग को हल्के वाहन और नीलधारा पार्किंग को नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों के लिए तैयार किया गया है। गौरीशंकर पार्किंग में नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहन खड़े होंगे। जबकि रोड़ीबेलवाला पार्किंग को रिजर्व रखा जाएगा।

रोडवेज बसों के लिए यातायात प्लान

देहरादून और ऋषिकेश से आने वाली सभी रोडवेज बसों को नेपाली तिराहा से रायावाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी।

नजीबाबाद और बिजनौर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को चिड़ियापुर से डायवर्ट कर गौरीशंकर और नीलधारा पार्किंग में पार्क कराई जाएगी। दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को ऋषिकुल मैदान और हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी।

कांवड़ यात्रा में आएं तो पोर्टल में पंजीकरण कराएं

हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि व्यवस्था के सुचारू संचालन और अपनी सुरक्षा के लिए कांवड़ का पंजीकरण कराने के बाद हरिद्वार आएं। यदि पंजीकरण नहीं कराया है तो अपने निकटतम थाने का सूचित करके हरिद्वार आएं। वहीं, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि कांवड़ के लिए पंजीकरण की बाध्यता नहीं है, लेकिन यदि पंजीकरण कराते हैं तो यात्रा में सुविधा रहेगी।

कांवड़ मेला-2022 में उत्तराखंड आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल https://policecitizenportal.uk.gov.in/Kavad खोला गया है। इस लिक पर जाकर श्रद्धालु को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। लिक पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद अपना नाम,पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, घर का पता, हरिद्वार आने और जाने की तिथि, अगर ग्रुप में हैं तो ग्रुप के सदस्यों की संख्या, अगर वाहन से जा रहे हैं तो वाहन का नंबर व संख्या दर्ज करनी होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक नंबर मिलेगा, जो यात्रा का पंजीकरण नंबर होगा।

पुलिसकर्मियों को दिए निर्देश  प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी अपने प्रतिस्थानी के आगमन के बाद ही अपना ड्यूटी क्षेत्र छोड़ेगा   कोई भी अधिकारी-कर्मचारी अनावश्यक मोबाइल को प्रयोग नहीं करेगा।   ड्यूटी के दौरान कोई भी अधिकारी-कर्मचारी किसी भी प्रकार के नशे का सेवन करता पाया जाता है तो तत्काल उसके विरूद्व आवश्यक कार्यवाही की जाएगी   यातायात प्लान सभी अधिकारी-कर्मचारी को स्पष्ट रूप से मालूम होना चाहिए, ताकि जिससे वाहनों को उनकी दिशा मे भेजा जाए।

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra 2022 :14 जुलाई से शुरू हो रहा भोले की भक्ति का पर्व, हरिद्वार आने से पहले कांवड़िए ध्‍यान रखें यह नियम

chat bot
आपका साथी