दीपावली में दिये जलाते ही महक उठेंगे आपके घर, खुशबू मोह लेगी आपका मन

इस बार दीपावली में दिये जलाने से आपके घर महक उठेंगे। बाजारों में अलग-अलग खुशबू बिखेरने वाले दिये भी देखने को मिल रहेे हैं।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Fri, 13 Oct 2017 02:35 PM (IST) Updated:Fri, 13 Oct 2017 10:50 PM (IST)
दीपावली में दिये जलाते ही महक उठेंगे आपके घर, खुशबू मोह लेगी आपका मन
दीपावली में दिये जलाते ही महक उठेंगे आपके घर, खुशबू मोह लेगी आपका मन

देहरादून, [जेएनएन]: दीपावली पर हर कोई अपने घर और प्रतिष्ठानों को भव्य सजाना चाहता है। क्योंकि, दीपावाली उल्लास और उमंग के साथ रोशनी का पर्व है। दीपावली की तैयारी हो और दीयों की बात न हो, ऐसा कैसे हो सकता है। बाजार में लगातार बढ़ रही स्पर्धा में दीये भी पारंपरिक स्वरूप से निकलकर डिजाइनर हो चुके हैं। इन्हें मिट्टी और मोम से बनाया गया है। खास ये है कि इन दीयों से घर जगमग तो होगा ही, साथ ही महकेगा भी।

दरअसल, इन दियों के प्रज्वलित होने पर गुलाब, स्ट्रॉबरी, जैसमीन, वनीला, चंदन और पाइन एप्पल आदि की खुशबू से घर महक उठेगा। रंगों, मोतियों और नगों से सजे इन दीयों की वैरायटी भी खूब और लोगों को अपने ओर खींच रहे हैं।व्यापारी गौरव विज ने बताया कि वह डिजाइनर दीये खुद ही बनाते हैं। साधारण दीयों को स्पार्कल रंगों से सजाया गया है। इसके अलावा गुलाब और कमल के फूल के आकार वाले दीये भी काफी पसंद किए जाएंगे। खास बात ये है कि इनमें न बत्ती लगाने का झंझट न तेल या घी डालने का। इन दीयों में बत्ती के साथ मोम लगाया गया है। व्यापारी करन बत्रा ने बताया कि डिजाइनर दीये कलकत्ता से आ रहे हैं, क्योंकि यहां दीये काफी प्रसिद्ध हैं। 

जैल और एलईडी दीया 

जैल और एलईडी दीये भी विभिन्न डिजाइन में उपलब्ध हैं। दीपावली पर जैल दीये का इस्तेमाल पूजाघर घर को अंदर से सजाने में लोग करते हैं। एलईडी दीयों में लड़ियों के मुकाबले बिजली की कम खपत होती है।   

ये दीये भी लुभा रहे 

बांसुरी वाला दीया, गणेशा दीया, नारियल दीया, शंख के आकार का दीया, कलश दीया, पत्तानुमा दीया, स्वास्तिक दीया, चौमुखी दीया व रंगोली दिया 

दीयों के दाम 

स्पार्कल डिजाइनर दीये-10 से लेकर 50 रुपये तक 

खुशूब वाले दीये-30 से लेकर 200 रुपये तक 

जैल दीया-30 से लेकर 300 रुपये तक 

सजावटी साधारण दीये-दो से तीन रुपये 

यह भी पढ़ें: त्रियुगीनारायण में पूरी हुई केदारनाथ फिल्म की शूटिंग

यह भी पढ़ें: इस मंदिर में मौजूद है दो सौ साल पहले दर्शनों को आए यात्रियों का लेखा-जोखा

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन करेंगे केदार धाम की ब्रांडिंग: त्रिवेंद्र रावत

chat bot
आपका साथी