अगर सेना में होना है भर्ती तो ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप सेना में भर्ती होने के इच्छुक हैं तो भर्ती में शामिल होने के लिए 19 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। बगैर रजिस्ट्रेशन भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 05 Feb 2018 12:19 PM (IST) Updated:Wed, 07 Feb 2018 09:15 PM (IST)
अगर सेना में होना है भर्ती तो ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन
अगर सेना में होना है भर्ती तो ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

देहरादून,[जेएनएन]: अगर आप सेना में भर्ती होने के इच्छुक हैं तो तैयार हो जाइए। सेना भर्ती कार्यालय लैंसडाउन तीन अप्रैल से कोटद्वार में भर्ती रैली आयोजित करेगा। जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 19 मार्च तक पंजीकरण कर सकते हैं। बगैर रजिस्ट्रेशन भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा।

जनरल ड्यूटी, सोल्जर क्लर्क, ट्रेडमैन, टेक्निकल व नर्सिंग असिस्टेंट के लिए होने वाली भर्ती में गढ़वाल मंडल के सात जनपदों के युवा भाग ले सकते हैं। इच्छुक युवा सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए युवाओं को भर्ती रैली में शामिल होने के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता, जन्मतिथि, मूल निवास व अन्य जरूरी दस्तावोजों की जानकारी देनी होगी। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद युवा सेना की उक्त वेबसाइट से ही 20 मार्च से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बिना एडमिट कार्ड कोई भी युवा भर्ती में शामिल नहीं हो सकेगा।

एडमिट कार्ड के साथ शैक्षिक योग्यता, मूल निवास आदि के मूल दस्तावेज भी जरूरी हैं। सेना भर्ती कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तीन अप्रैल से 14 अप्रैल तक आयोजित होने वाली भर्ती के दौरान युवाओं का शारीरिक परीक्षण व मेडिकल किया जाएगा। लिखित परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। शारीरिक परीक्षा, मेडिकल व लिखित परीक्षा के बाद बनने वाली मेरिट के आधार पर अंतिम चयन होगा।

पिछली भर्ती रैली की तरह इस बार भी पर्वतीय जनपदों के युवाओं के लिए लंबाई में छूट मिलेगी। जनरल ड्यूटी, ट्रेडमैन, टेक्निकल व नर्सिंग सहायक के लिए लंबाई का न्यूनतम मानक 163 सेमी निर्धारित किया गया है। जबकि हरिद्वार जनपद के युवाओं के लिए लंबाई का मानक 170 सेमी निर्धारित है। हालांकि क्लर्क/एसकेटी के लिए सभी सात जनपदों के युवाओं के लिए लंबाई का न्यूनतम मानक 162 सेमी व भारतीय गोरखा के लिए 157 सेमी निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए खुशखबरी, नौकरी के लिए मिल रहा है मौका

यह भी पढ़ें: मिलिट्री बैंड का प्रदर्शन रहा खास आकर्षण का केंद्र

chat bot
आपका साथी