उत्तराखंड के सात जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, हाई अलर्ट पर प्रशासन

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के सात जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 08 Jul 2019 12:56 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 09:01 PM (IST)
उत्तराखंड के सात जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, हाई अलर्ट पर प्रशासन
उत्तराखंड के सात जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, हाई अलर्ट पर प्रशासन

देहरादून, जेएनएन। मानसून की बारिश अभी तक सामान्य से भी कम होने के बाद अच्छी बारिश की उम्मीद जिंदा है। उत्तराखंड के सात जिलों में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बीच गढ़वाल में मौसम सामान्य बना हुआ है। हालांकि कुमाऊं में सोमवार सुबह पिथौरागढ़ और चंपावत में मूसलधार बारिश हुई, जबकि अन्य क्षेत्रों में हल्की बौछारों के समाचार हैं। इस बीच मौसम की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है। आपदा प्रबंधन केंद्र ने यात्रियों को सलाह दी है कि इस दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों की यात्रा से बचें। सोमवार को पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में बारिश के दौरान एक अस्थाई पुल बह गया है। वहीं, चंपावत के टनकपुर में पूर्णागिरि मार्ग पर किरोड़ा नाले में आए उफान से मार्ग दो घंटे बाधित रहा।

दूसरी ओर सोमवार को देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में दिनभर धूप छांव का खेल चलता रहा। शाम सात बजे के बाद देहरादून के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश हुई। जिससे लोगों ने उमस एवं गर्मी से राहत की सांस ली। सोमवार को दून का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33.7 व 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि मसूरी का अधिकतम तापमान 24.0 एवं न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा।   

चेतावनी के बावजूद 14.2 मिलीमीटर बारिश

भारी से भारी बारिश की चेतावनी के बावजूद देहरादून व आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों में मात्र 14.2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। हालांकि शाम सात बजे बाद शहर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई जिससे उमस एवं गर्मी से कुछ राहत मिली। प्रदेश में 24 जून के बाद मानसून पहुंचे करीब एक पखवाड़ा गुजर चुका है इस दौरान राज्य में औसत से करीब 73 फीसद कम बारिश रिकार्ड की गई।

चमोली जैसे जिले में तो मानसून के दौरान सूखे जैसे हालात बने हुए हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक 27 जून से तीन जुलाई तक प्रदेश में इस दौरान औसतन 64.7 मिमी बारिश होती है, जबकि इस बार यह आंकड़ा महज 17.6 है। उत्तराखंड के 13 जिलों में से सबसे कम बारिश चमोली जिले में दर्ज की गई। यहां यह आंकड़ा महज .3 मिमी रहा है, जबकि सर्वाधिक बारिश नैनीताल में 50 मिमी रहा। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक नौ से 12 जुलाई तक प्रदेश के नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़, चमोली, टिहरी, पौड़ी और देहरादून में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान जिला प्रशासन से एतिहात बरतने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, मलबा आने से 12 घंटे बंद रहा गंगोत्री हाईवे

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, रुद्रप्रयाग में खेत और सड़क बही; सात जिलों में अलर्ट

chat bot
आपका साथी