अति संवेदनशील बूथों पर तैनात होगा आधा सेक्शन पैरामिलिट्री बल

उत्तराखंड में चुनाव के दौरान अति संवेदनशील बूथ पर आधा सेक्शन पैरामिलिट्री बल सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 08 Apr 2019 03:52 PM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 08:30 PM (IST)
अति संवेदनशील बूथों पर तैनात होगा आधा सेक्शन पैरामिलिट्री बल
अति संवेदनशील बूथों पर तैनात होगा आधा सेक्शन पैरामिलिट्री बल

देहरादून, जेएनएन। लोकसभा चुनाव में हर अति संवेदनशील बूथ पर आधा सेक्शन पैरामिलिट्री बल सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी। इसके अलावा संवेदनशील में सशस्त्र पीएसी के जवान और सामान्य बूथों पर होमगार्ड, पीआरडी और फॉरेस्ट गार्ड तैनात किए जाएंगे। 

लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए बूथवार सुरक्षा कर्मियों की जिम्मेदारी बांटी गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय ने अति संवेदनशील, संवेदनशील, ज्यादा मतदाता वाले मतदेय स्थल, एक ही केंद्र पर ज्यादा मतदेय स्थलों की संख्या, सड़क और पैदल मार्ग से दूरी समेत अन्य मानकों के आधार पर सुरक्षा तय की है। आयोग के निर्देश पर राज्य के अति संवेदनशील बूथ पर आधा सेक्शन यानि एक एचसीपी और चार सिपाही, संवेदनशील पर दो सिपाही तैनात किए जाएंगे। यह सभी सशस्त्र तैनात रहेंगे। 

इसके बाद जरूरत के हिसाब से पीएसी, पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी जवान, फॉरेस्ट गार्ड तैनात किए जाएंगे। एक ही केंद्र पर तीन से अधिक मतदेय स्थल पर सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाई जाएगी। 

ताकि यहां जुटने वाली भीड़ को काबू किया जा सके। इसके अलावा वायरलेस सेट, वीडियोग्राफी, सीसीटीवी आदि की व्यवस्था भी बूथों पर सुरक्षा के मद्देनजर की जाएगी। पुलिस नोडल अधिकारी आइजी दीपम सेठ का कहना है कि सुरक्षा में किसी तरह का समझौता नहीं होगा। जिलों से जिस बूथ पर जितनी सुरक्षा की मांग की गई, पूरी फोर्स उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि मतदान के दिन किसी तरह की परेशानी न उठाने पड़े। 

यह भी पढ़ें: 300 बसों से दून पहुंचेंगे 13 हजार होमगार्ड, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: इन पोलिंग बूथों पर मतदान के दिन केबल से पहुंचेगी बिजली

यह भी पढ़ें: जर्जर भवन में हो रहा है चार धाम यात्रा का संचालन

chat bot
आपका साथी