वेतन न संसाधन कैसे बुझाएं जंगल की आग

राजाजी टाइगर रिजर्व में कार्यरत फायर वाचरों को लंबे समय से वेतन नहीं मिला। आग बुझाने के लिए संसधान नहीं हैं। फील्ड कर्मचारियों ने मोतीचूर में बैठक कर आवाज बुलंद की और चेताया कि यदि मांगों पर गौर न किया गया तो वह कार्य बहिष्कार को मजबूर होंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:01 PM (IST)
वेतन न संसाधन कैसे बुझाएं जंगल की आग
राजाजी टाइगर रिजर्व में कार्यरत फायर वाचरों को लंबे समय से वेतन नहीं मिला।

संवाद सूत्र, रायवाला : राजाजी टाइगर रिजर्व में कार्यरत फायर वाचरों को लंबे समय से वेतन नहीं मिला। आग बुझाने के लिए संसधान नहीं हैं। दोहरी समस्या से जूझ रहे फील्ड कर्मचारियों ने मोतीचूर में बैठक कर आवाज बुलंद की और चेताया कि यदि मांगों पर गौर न किया गया तो वह कार्य बहिष्कार को मजबूर होंगे। मंगलवार को आयोजित बैठक में वक्ताओं ने जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठाए। उनकी मांग थी कि विकट परिस्थितियों में कार्य कर रहे वनकर्मियों की सुरक्षा के ठोस प्रबंध किए जाएं। सहायक वन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश कोठियाल ने बताया कि फायर वाचरों को पिछले साल के मानदेय का अब तक भुगतान नहीं हुआ है। उनके सामने रोजी-रोटी की समस्या बनी हुई है। वहीं फायर सीजन के लिए किसी भी रेंज में वन कर्मियों पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। वन अग्नि दुर्घटना की स्थिति में बिना साधन-संसाधन के आग पर कैसे नियंत्रण होगा। इस बारे में वन संरक्षक व पार्क निदेशक को अवगत कराया गया है। बैठक में सहायक वन कर्मचारी संघ राजाजी टाइगर रिजर्व के अध्यक्ष एसपी जखमोला, वन बीट अधिकारी संघ के अध्यक्ष काका और सचिव फरमान अली समेत कई पदाधिकारी रहे।

---------

वनकर्मी गौरव के परिवार को दें 15 लाख मुआवजा

रायवाला : ड्यूटी के दौरान बेरीवाड़ा रेंज में हाथी के हमले का शिकार हुए वन सुरक्षा कर्मी गौरव ¨सह के परिवार को 15 लाख रुपये मुआवजा व एक सदस्य को सरकारी सेवा में रखे जाने की मांग की गई। कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बेरीवाड़ा में स्टाफ की संख्या बढ़ाने व हरिद्वार-चीला वन मोटर मार्ग का नाम वन कर्मी गौरव कुमार के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव मुख्य वन संरक्षक को भेजा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी