कैंट में पूर्व सैनिकों को गृहकर में मिल सकती है छूट

कैंट में पूर्व सैनिकों को गृहकर में छूट मिल सकती है। कैंट बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा मामला रक्षा मंत्रालय को भेज दिया है।

By Edited By: Publish:Fri, 20 Jul 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 05:14 PM (IST)
कैंट में पूर्व सैनिकों को गृहकर में मिल सकती है छूट
कैंट में पूर्व सैनिकों को गृहकर में मिल सकती है छूट

देहरादून, [जेएनएन]: छावनी परिषद देहरादून अंतर्गत प्रेमनगर व गढ़ी-डाकरा में रह रहे पूर्व सैनिकों की गृहकर में छूट की मांग पूरी होती दिख रही है। कैंट बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा मामला रक्षा मंत्रालय को भेज दिया है। रक्षा मंत्रालय की हरी झंडी मिलते ही कैंट क्षेत्र में इसे लागू कर दिया जाएगा। जिसका फायदा हजारों की संख्या में पूर्व सैनिकों को मिलेगा। 

गुरुवार को बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल जेएस यादव की अध्यक्षता में देहरादून कैंट बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। सचिव व कैंट बोर्ड के मुख्य अधिशासी अधिकारी जाकिर हुसैन ने बोर्ड के समक्ष आय-व्यय का ब्यौरा रखा। जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। बैठक में 17 आवासीय एवं एक व्यवसायिक मानचित्र पास हुआ। अवैध निर्माण करने पर बोर्ड ने तीन लोगों को नोटिस जारी किए। 

उपाध्यक्ष राजेंद्र कौर सौंधी ने क्षेत्र में पानी की दिक्कत रखी। उन्होंने कहा कि बिजली चली जाने पर टैंक की मोटर नहीं चलती। ऐसे में जनरेटर की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसका सभी ने समर्थन किया। हालाकि, सीईओ ने बजट नहीं होने का हवाला देते हुए अगली बोर्ड बैठक तक प्रस्ताव टाल दिया। बोर्ड बैठक में सभासद कमलराज, विनोद पंवार, हितेश गुप्ता, मधु खत्री, मेघा, मीनू आदि मौजूद रहे। विधायक को एनओसी नहीं विधायक गणेश जोशी ने कैंट क्षेत्र में सीवरेज पंपिंग स्टेशन के लिए भूमि और विधायक निधि से ट्यूबवेल निर्माण व पानी सप्लाई के लिए पाइप लाइन निर्माण की अनुमति मागी थी। लेकिन कैंट बोर्ड ने एनओसी नहीं दी है। यह निर्णय लिया गया कि पहले मौके पर जाकर वास्तविक स्थिति जान ली जाए। इसके बाद एनओसी दी जाएगी। 

कैंट के स्कूल में एनसीईआरटी कि किताबें राज्य सरकार के एनसीईआरटी की किताबें लागू करने के फैसले पर कैंट बोर्ड भी अमल करने जा रहा है। ब्लूमिंग बर्ड्स स्कूल में एनसीईआरटी की ही किताबें पढ़ाई जाएंगी। इस स्कूल को पिछले साल ही सीबीएसई की मान्यता मिली थी। कैंट अस्पताल में नई एक्स-रे मशीन कैंट अस्पताल की सुविधाओं में भी इजाफा किया जा रहा है। अस्पताल को अब एक अत्याधुनिक एक्स-रे मशीन मिलने जा रही है। इसके अलावा अस्पताल में अलग रेडियोग्राफी रूम भी बनाया जा रहा है। सीईओ जाकिर हुसैन ने बताया कि इसके अलावा अस्पताल में अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: गुस्साए व्यापारियों ने नारेबाजी कर राज्य सरकार का पुतला फूंका

यह भी पढ़ें: पेयजल की बजाय सिंचाई के लिए पानी देने के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी