स्वास्थ्य की जिम्मेदारी से बच नहीं सकती सरकार : हरीश रावत

पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी से सरकार बच नहीं सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 07:06 PM (IST)
स्वास्थ्य की जिम्मेदारी से बच नहीं सकती सरकार : हरीश रावत
स्वास्थ्य की जिम्मेदारी से बच नहीं सकती सरकार : हरीश रावत

जागरण संवाददाता, देहरादून : पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी से प्रदेश सरकार बच नहीं सकती है। प्रदेश में 108 की लचर स्वास्थ्य सेवाओं का आलम यह है कि पौड़ी जिले की एक गर्भवती की प्रसवकाल के दौरान समुचित इलाज न मिलने से मौत हो गई। यह बात उन्होंने शनिवार को दिवंगत स्वाति ध्यानी को श्रद्धांजलि देते हुए कही।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बदतर हालत पर चिंता जताई। कहा कि स्वाति ध्यानी को इंसाफ दिलाने के लिए पौड़ी में चल रहा आंदोलन इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं किस कदर लचर हैं। उन्होंने बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सिस्टम पर भी तंज कसा। कहा कि सरकार व सिस्टम की लापरवाही ने एसी कई महिलाओं की जान ली है। सरकार को चाहिए कि वह इस ओर ध्यान दे। राज्य का स्वास्थ्य महकमा जब स्वयं मुख्यमंत्री के पास हो तो चिंता और बढ़ जाती है।

ग्राम वयेला तल्ला रिखणीखाल (पौड़ी) निवासी स्वाति ध्यानी को प्रसव पीड़ा होने पर बीते 28 जून की रात रिखणीखाल स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। 29 जून दोपहर में स्वाति की डिलीवरी हुई, लेकिन नवजात मृत हुआ। बाद में स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे कोटद्वार रेफर कर दिया। कोटद्वार अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने बताया कि अत्यधिक रक्तस्त्राव होने से प्रसूता की मौत हो चुकी है। स्वाति के स्वजनों का आरोप है कि पीएचसी रिखणीखाल में उसे न तो सही इलाज मिला और न समय पर रेफर किया गया। श्रद्धांजलि देने वालों में प्रभुलाल बहुगुणा, महावीर रावत, आशा मनोरमा डोबरियाल शर्मा, सुशील राठी, कमलेश रमन, मनीष नागपाल, गुल मोहम्मद, अभिषेक भंडारी अनुराधा तिवारी, मोहनकाला, महेश जोशी आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी