ईडीसी व पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं कर्मचारी

लोकसभा चुनावों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) और पोस्टल बैलेट दोनों से ही मतदान कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी परिस्थिति के अनुसार कार्मिकों से इन दोनों में से किसी एक के जरिये मतदान करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 09:44 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 09:44 PM (IST)
ईडीसी व पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं कर्मचारी
ईडीसी व पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं कर्मचारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: लोकसभा चुनावों में चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) और पोस्टल बैलेट, दोनों से ही मतदान कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी परिस्थिति के अनुसार कार्मिकों से इन दोनों में से किसी एक के जरिये मतदान करा सकते हैं।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सोमवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए जो भी ईवीएम रिजर्व में जाएंगी उनकी जीपीएस ट्रेकिंग की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक जिला निर्वाचन अधिकारी को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा। अति संवेदनशील व संवेदनशील बूथों पर वेबकास्टिंग भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर लगने वाले सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सी विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। कहा कि एक बूथ पर 1400 से अधिक मतदाता होने पर ऑक्जिलरी बूथ बनाया जाएगा। ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण पोलिंग पार्टियों को अच्छी तरह से दिए जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी षणमुगम के अलावा समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी