ट्रैक पर आया हाथियों का झुंड, रेल की गति धीमी कर टाला हादसा

हरिद्वार-दून रेल ट्रैक पर कांसरो के समीप सुबह करीब छह बजे हाथियों का एक झुंड आ गया। इस दौरान इंदौर एक्सप्रेस ट्रेक पर थी। वन कर्मियों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 31 Aug 2018 12:47 PM (IST) Updated:Fri, 31 Aug 2018 12:47 PM (IST)
ट्रैक पर आया हाथियों का झुंड, रेल की गति धीमी कर टाला हादसा
ट्रैक पर आया हाथियों का झुंड, रेल की गति धीमी कर टाला हादसा

रायवाला, देहरादून [जेएनएन]: हरिद्वार-दून रेल ट्रैक पर कांसरो के समीप सुबह करीब छह बजे हाथियों का एक झुंड आ गया। इस दौरान इंदौर एक्सप्रेस ट्रेक पर थी। वन कर्मियों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। 

देहरादून से हरिद्वार के बीच रेलवे ट्रैक पर हाथियों के आने की बात आम है। कई हाथी दुर्घटना के शिकार भी हो चुके हैं। इसे देखते हुए कांसरो के जंगल में तो रेल की रफ्तार को भी नियंत्रित करने के निर्देश भी हैं। 

कांसरो के रेंज अधिकारी दिनेश प्रसाद उनियाल ने बताया कि सुबह के वक्त करीब 15 हाथियों का झुंड रेल ट्रैक पर आया। झुंड में शिशु हाथी भी थे। सुरक्षा कर्मियों ने इनकी बराबर निगरानी शुरू कर दी।  

ट्रैक पर गश्त कर रहे वन सुरक्षा कर्मी बलवंत, सफी, बशीर, लियाकत अली ने तत्परता दिखाई और रेलवे के माध्यम से ट्रेन चालक को सूचना दी। इसके बाद ट्रेन बेहद धीमी गति से चली। जब तक हाथियों ने रैम्प से ट्रैक पार किया, तब तक वन सुरक्षा कर्मी उनकी निगरानी करते रहे। उन्होंने बताया कि इन दिनों डॉन्स (जंगली मक्खी) से बचने के लिए हाथी मैदान से पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ जाते हैं। यह झुंड भी पहाड़ी की ओर जा रहा था। कर्मियों की तत्परता से हादसा टल गया। 

यह भी पढ़ें: कोटद्वार में स्कूल में घुसा हाथी, देहरादून में रौंद रहे फसल; लोगों में दहशत

यह भी पढ़ें: बिजली के झूलते तारों की चपेट में आने से टस्कर की मौत

यह भी पढ़ें: शताब्दी ट्रेन के आगे ट्रैक पर आया हाथी, रफ्तार कम कर टाला हादसा

chat bot
आपका साथी