सड़कों पर जगह-जगह खड़े हैं हादसों के खंबे

जागरण संवाददाता ऋषिकेश ऋषिकेश में सड़कों के किनारे अव्यवस्थित बिजली के पोल हादसों का कारण बन रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 06:56 PM (IST)
सड़कों पर जगह-जगह खड़े हैं हादसों के खंबे
सड़कों पर जगह-जगह खड़े हैं हादसों के खंबे

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

ऋषिकेश में सड़कों के किनारे अव्यवस्थित बिजली के पोल हादसों का कारण बन रहे हैं। मगर, इस ओर जिम्मेदार विभागों का ध्यान ही नहीं जा रहा है। नगर क्षेत्र में अधिकांश ट्रांसफार्मर सड़कों के किनारे ही लगे हैं, जो अवरोध के रूप में ही नहीं बल्कि सामान्य रूप से भी खतरे का सबब बने हुए हैं। जबकि कई जगह बिजली के पोल सड़क के इतने करीब हैं कि रात के अंधेरे में नजर ही नहीं आते हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

ऋषिकेश क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षो में अतिक्रमण हटाए जाने और मार्गो के विस्तार किए जाने से सड़कों की चौड़ाई बढ़ी है। मगर, विभागों के बीच आपसी तालमेल न होने के कारण चौड़ी की गई सड़कों पर अभी भी बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर खतरे का सबब बने हुए हैं। देहरादून मार्ग पर नटराज चौक से व्यापार सभा भवन तक पिछले वर्षो सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के साथ वर्तमान में फुटपाथ का निर्माण किया जा रहा है। मगर, यहां अभी तक बिजली के खंबे सड़क के बेहद नजदीक खड़े हैं, जिन्हें अभी तक शिफ्ट नहीं किया गया है। हरिद्वार मार्ग पर भी हाल में ही ऊर्जा निगम ने विद्युत लाइन को शिफ्ट किया। मगर, अभी भी यहां कुछ स्थानों पर बिजली के पोल व ट्रांसफार्मर हादसों का कारण बने हुए हैं। शहर भर में ऊर्जा निगम के जितने भी ट्रांसफार्मर हैं, उनमें से अधिकांश तो सड़क पर बाधा बने हैं। इतना ही नहीं कई बार तो इन ट्रांसफार्मरों के कारण अन्य तरह के हादसे भी हो चुके हैं।

ऐसा नहीं यह कमी सिर्फ ऊर्जा निगम की ही हो, बल्कि अन्य सरकारी विभाग भी इसके लिए कम दोषी नहीं हैं। कई मामले ऐसे हैं, जिसमें ऊर्जा निगम ने संबंधित विभागों को लाइन व ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने के लिए डीपीआर भेजी है। मगर, विभागों की ओर से इस प्रक्रिया को आगे ही नहीं बढ़ाया जा रहा है।

अब तक हो चुके हैं कई हादसे

सड़कों पर अवरोध बने विद्युत पोल के कारण शहर व आसपास क्षेत्र में अब तक कई हादसे हो चुके हैं। रविवार रात रेलवे स्टेशन के समीप नई बनी सड़क के बीचों-बीच स्थित ट्रांसफार्मर के पोल से टकरा कर एक युवक की मौत हो गई। इस मामले में ऊर्जा निगम रेलवे को ट्रांसफर शिफ्टिग के लिए बजट जमा करने को कह चुका है। देहरादून व हरिद्वार मार्ग पर भी पिछले वर्षों में इस तरह के कई हादसे नागरिकों की जान ले चुके हैं। हरिद्वार मार्ग पर राजमार्ग के विस्तार के बाद विद्युत लाइन को शिफ्ट कर दिया गया है। देहरादून मार्ग पर भी लाइन शिफ्ट की जा चुकी हैं, मगर, अभी भी कुछ पोल सड़क और फुटपाथ पर हैं, जिन्हें शीघ्र ही शिफ्ट किया जाएगा। सड़कों पर अवरोध बने ट्रांसफार्मरों की भी जांच कराई जा रही है, जितना संभव हो सकेगा, इन्हें शिफ्ट करने की कोशिश की जाएगी।

- डीपी सिंह, अधिशासी अभियंता, ऊर्जा निगम, ऋषिकेश

chat bot
आपका साथी