ईद मुबारक : खुदा की बारगाह में इबादत का सजदा

दून में बुधवार को ईद-उल-फितर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। हजारों अकीदतमंदों ने ईदगाह और मस्जिदों में नमाज अदा कर मुल्क व कौम की तरक्की की दुआ मांगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Jun 2019 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jun 2019 08:06 PM (IST)
ईद मुबारक : खुदा की बारगाह में इबादत का सजदा
ईद मुबारक : खुदा की बारगाह में इबादत का सजदा

जागरण संवाददाता, देहरादून : दून में बुधवार को ईद-उल-फितर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। हजारों अकीदतमंदों ने ईदगाह और मस्जिदों में नमाज अदा कर मुल्क व कौम की तरक्की की दुआ मांगी। नमाजियों ने अल्लाह से अपने रोजों को कबूल करने की अर्जी की। नमाजियों की संख्या ज्यादा होने से ईदगाह मैदान के बाहर भी एक किमी तक सफें लगानी पड़ीं। सड़कों से लेकर मस्जिदों, ईदगाह के बाहर पुलिस मुस्तैद रही।

मंगलवार को चांद के दीदार के साथ ही अगले दिन ईद का ऐलान कर दिया गया था। ईद की नमाज चकराता रोड स्थित ईदगाह, सुभाष नगर स्थित ईदगाह, मुस्लिम कॉलोनी स्थित ईदगाह समेत शहर की तमाम मस्जिदों में हुई। यहां सुबह से ही नमाजियों की चहल-पहल शुरू हो गई थी। चकराता रोड स्थित ईदगाह में शहर काजी मोहम्मद अहमद कासमी ने नमाज अदा कराई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस पाक त्योहार के दिन अल्लाह से की गई हर इबादत कबूल होती है। यह पर्व प्रेम और भाई चारे का संदेश देता है। हमें एक ही ईश्वर ने पैदा किया है। इसलिए आपस में सभी से अच्छे ताल्लुकात कायम करें। उन्होंने कहा कि अल्लाह से अपने रोजों को कबूल करने की दुआ करो, अपने गुनाह को माफ करने की दुआ करो। रमजान के दिनों में जो सब्र आपने सीखा है, उसे बनाये रखने की दुआ करो। इसी के साथ जरूरतमंदों की मदद करो। नमाज के बाद खुतबा पढ़ा गया। माजरा स्थित ईदगाह में भी नमाज अदा करने के लिए अधिक संख्या में नमाजी उमड़े। मौलाना शाकिर ने रमजान के पाक माह में रोजे मुकम्मल होने पर रोजेदारों को शुक्राना नमाज अदा कराई। पलटन बाजार स्थित जामा मस्जिद में मुफ्ती मोहम्मद ताहिर ने नमाज अदा करवाई। उन्होंने कहा कि ईद के दिन रमजान के महीने में मिली सब्र, प्रेम और आपसी मेलजोल की तालीम पर गौर करना चाहिए। केवल रमजान के दिनों में ही नहीं बल्कि, इस तालीम को पूरे साल लागू करना चाहिए। नमाजियों ने जरूरतमंदों की मदद को जकात और फितरा की रकम भी अदा की।

गांधी ग्राम गोसिया जामा मस्जिद में सैय्यद अशरफ हुसैन कादरी, लोहियानगर की रजा जामा मस्जिद में मौलाना फिरोज ने नमाज अदा करवाई। इसके अलावा धामावाला, ईसी रोड, अजबपुर, कांवली ग्राम स्थित मस्जिदों और किशननगर मदरसा आदि स्थानों पर ईद की नमाज अदा की गई। इस दौरान बच्चों ने ईदगाह और मस्जिदों के बाहर लगे मेले में खेल-खिलौनों की खरीदारी कर झूलों का आनंद उठाया। बांटी गई मिठाइयां और सिवइयां

ईद की नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। नमाज से पहले और बाद में गरीबों को फितरा अदा किया गया। उसके बाद दिन भर मिठाई और सिवइयां बांटने और एक-दूसरे के घर जाकर मिठाई-सिवई खाने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी