हिमाचल में उत्तराखंड बोर्ड को मान्यता नहीं

By Edited By: Publish:Sat, 13 Sep 2014 08:32 PM (IST) Updated:Sat, 13 Sep 2014 08:32 PM (IST)
हिमाचल में उत्तराखंड बोर्ड को मान्यता नहीं

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर नैनीताल बोर्ड को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में मान्यता नहीं देता। यह बात हिमाचल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सहायक सचिव ने स्वीकार की है। बोर्ड के इस फैसले के बाद उत्तराखंड में संस्कृत शिक्षा ग्रहण कर रहे हिमाचल प्रदेश के सैकड़ों छात्रों का भविष्य संकट में पड़ गया है।

ग्राम पबान, तहसील चौपाल, शिमला हिप्र निवासी प्रमेश कुमार शर्मा दोनों प्रदेशों के शिक्षा बोर्डो के बीच अपना भविष्य दांव पर लगा बैठा है। दरअसल प्रमेश ने उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड से पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष (हाईस्कूल) की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उत्तर मध्यमा (इंटरमीडिएट) के लिए प्रमेश ने हिमाचल प्रदेश में दाखिला लेना चाहा। मगर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने उनके उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा को मान्यता नहीं दी और प्रवेश देने से इन्कार कर दिया। इस संबंध में हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के सहायक सचिव ने बकायदा पत्र से अवगत कराया कि हिप्र स्कूल शिक्षा बोर्ड ने उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड से पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष उत्तराखंड द्वारा संचालित परीक्षा को इस बोर्ड द्वारा संचालित किसी भी परीक्षा के समकक्ष उच्च शिक्षा में प्रवेश हेतु मान्य नहीं माना है। यही नहीं उत्तराखंड बोर्ड से उत्तर मध्यमा के छात्रों को भी हिमाचल में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में उत्तराखंड बोर्ड से शिक्षा पा रहे हिमाचल प्रदेश के तमाम छात्रों के समक्ष संकट की स्थिति खड़ी हो गई है। इस मामले के बाद ऋषिकेश में अध्ययन कर रहे हिमाचल के छात्र रविंद्र शर्मा, नितेश जगूड़ी, सुभाष पालीवाल आदि ने इसके लिए उत्तराखंड बोर्ड को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि जल्द से बोर्ड इस समस्या का समाधान नहीं करता तो छात्र आंदोलन को बाध्य होंगे।

----------

हिमाचल बोर्ड ने उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद को मान्यता नहीं दे रहा यह एक गंभीर विषय है। मैं संबंधित पत्र को देखने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा। अगर ऐसा है तो इस मामले को जानकारी लेकर गंभीरता के साथ हल किया जाएगा।

सीएस ग्वाल, निदेशक, उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद व सभापति उत्तराखंड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद

chat bot
आपका साथी