क्वारंटाइन के चलते ट्रेनों में कम हुई यात्रियों की संख्या

लॉकडाउन के कारण घर से दूर फंसे लोगों की वापसी और काम के सिलसिले में बाहर जाने वालों के लिए रेलवे ने नई दिल्ली व काठगोदाम से देहरादून तक ट्रेनों का संचालन तो शुरू कर दिया है लेकिन अब लोग ट्रेन के सफर में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 03:00 AM (IST)
क्वारंटाइन के चलते ट्रेनों में  कम हुई यात्रियों की संख्या
क्वारंटाइन के चलते ट्रेनों में कम हुई यात्रियों की संख्या

जागरण संवाददाता, देहरादून: लॉकडाउन के कारण घर से दूर फंसे लोगों की वापसी और काम के सिलसिले में बाहर जाने वालों के लिए रेलवे ने नई दिल्ली व काठगोदाम से देहरादून तक ट्रेनों का संचालन तो शुरू कर दिया है, लेकिन अब लोग ट्रेन के सफर में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे। खासकर नई दिल्ली से दून आ रही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या लगातार घटती जा रही है। जिसकी वजह है क्वारंटाइन का नियम। हाल यह है कि टिकट निरस्त कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जबकि यहां से रवाना हो रही ट्रेनों में आने वाले यात्रियों की अपेक्षा जाने वालों की संख्या ज्यादा है।

देहरादून से काठगोदाम और नई दिल्ली के लिए एक जून से जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ है। मंशा यह थी कि घर से बाहर फंसे लोग आसानी से लौट सकें और काम के सिलसिले में बाहर जाने वालों को भी राहत मिले। लेकिन, ट्रेनों के संचालन के साथ प्रशासन ने क्वारंटाइन की ऐसी शर्त रख दी कि दून आने वाले यात्रियों की संख्या कम होती जा रही है। फिलहाल काठगोदाम से आने वाले यात्रियों को होम क्वारंटाइन और नई दिल्ली से आने वालों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है। ऐसे में नई दिल्ली से आने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या में 30 फीसद तक की कमी आ गई है। काठगोदाम जन शताब्दी एक्सप्रेस से भी लोगों की आवक में कमी आई है।

----

ऐसे घटी आने वाले यात्रियों की संख्या

दिनांक, नई दिल्ली से, काठगोदाम से

दो जून, 303, 160

तीन जून, 250, 130

चार जून, 202, ---

पांच जून, ---, 109

देहरादून गए यात्री

दिनांक, नई दिल्ली, काठगोदाम

एक जून, 412, ---

दो जून, 435, 370

तीन जून, 350, 156

चार जून, 303, ---

पांच जून, 269, 201

chat bot
आपका साथी