दवा कारोबारियों ने ई-फार्मेसी के खिलाफ खोला मोर्चा, 31 दिसंबर को बंद रखेंगे दवा की दुकानें

दवा कारोबारियों ने ई-फार्मेसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उनका कहना है कि दवा के आनलाइन व्यापार से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। कैमिस्ट एसोसिएशन ने इसके विरोध में 31 दिसंबर को महाबंद की घोषणा की है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 30 Dec 2021 11:57 AM (IST) Updated:Thu, 30 Dec 2021 11:57 AM (IST)
दवा कारोबारियों ने ई-फार्मेसी के खिलाफ खोला मोर्चा, 31 दिसंबर को बंद रखेंगे दवा की दुकानें
दवा कारोबारियों ने ई-फार्मेसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: दवा कारोबारियों ने ई-फार्मेसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उनका कहना है कि दवा के आनलाइन व्यापार से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। कैमिस्ट एसोसिएशन ने इसके विरोध में 31 दिसंबर को महाबंद की घोषणा की है। दून उद्योग व्यापार मंडल ने भी दवा कारोबारियों को समर्थन दिया है।

सोमवार को राजा रोड स्थित गीता भवन में दून उद्योग व्यापार मंडल की आम सभा हुई। आनलाइन कारोबार पर व्यापारियों ने कहा कि इससे जहां स्थानीय व्यापारियों का नुकसान हो रहा है, वहीं प्रदेश सरकार को भी कोई लाभ नहीं मिल रहा है। क्योंकि कंपनी जिस प्रदेश की है, वहीं जीएसटी अदा करती है। आनलाइन पोर्टल ग्राहकों को अपार वैरायटी दिखाते हैं और अलग-अलग प्रकार के प्रलोभन देकर माल बेच देते हैं। सरकार को कुछ ऐसा करना चाहिए कि आनलाइन व्यापार पर रोक लगे और स्थानीय व्यापारी का व्यापार बढ़े। स्थानीय व्यापारी अपनी दुकान पर कई लोग को रोजगार भी देता है। आनलाइन व्यापार से इन लोग की नौकरी पर भी संकट आ गया है। दून उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक व प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनिल गोयल ने कहा कि आज यह समस्या इनकी है, आने वाले वक्त में सभी व्यापारियों की हो सकती है। दून उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन नागलिया ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सब कैमिस्ट एसोसिएशन के साथ हैं और समस्या के निराकरण के लिए विरोध भी करना पड़ेगा तो करेंगे। उन्होंने कपड़ों व जूतों पर बढ़े जीएसटी का भी विरोध किया। कहा कि जीएसटी काउंसिल को पत्र लिखकर व राष्ट्रीय नेतृत्व से इस विषय पर बात करेंगे। दून उद्योग व्यापार मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल ने कहा कि इस समस्या के खिलाफ एकजुट होना होगा। जिस प्रकार से मल्टीनेशनल कंपनियां उपभोक्ताओं को कम दाम का लालच देकर आकर्षित कर रही हैैं, वह अनुचित व्यापार है।

दून उद्योग व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मैसोन ने कहा कि यह समस्या केवल कैमिस्ट की नहीं, बल्कि सभी की है। इसके समाधान के लिए जो भी रणनीति बनेगी उसमें संगठन साथ खड़ा है। बैठक में तय हुआ कि 31 दिसंबर को सभी व्यापारी कांवली रोड से जीएमएस रोड स्थित रिलायंस स्मार्ट तक आक्रोश रैली निकालेंगे। वहीं धरना भी देंगे। इस दौरान शूज व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक गर्ग, कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष परवीन जैन, रिटेल कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत मल्होत्रा, मनीष नंदा, महासचिव पंकज मित्तल, होलसेल कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव तनेजा, महासचिव नवीन खुराना, मीत अग्रवाल, अनुज जैन, बृजलाल बंसल, फतेह चंद गर्ग, नरेश मित्तल, विजय कोहली, आशीष मित्तल, अखिल भाटिया, कमलेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी