छोटे पर्दे पर दिखेगी केदारपुरी के पुनर्निर्माण की गाथा

देवभूमि में जून 2013 के जलप्रलय में तबाह हुई केदारपुरी के पुनर्निर्माण की संपूर्ण गाथा अब छोटे पर्दे पर जीवंत होगी।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 04:43 PM (IST)
छोटे पर्दे पर दिखेगी केदारपुरी के पुनर्निर्माण की गाथा
छोटे पर्दे पर दिखेगी केदारपुरी के पुनर्निर्माण की गाथा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। देवभूमि में जून 2013 के जलप्रलय में तबाह हुई केदारपुरी के पुनर्निर्माण की संपूर्ण गाथा अब छोटे पर्दे पर जीवंत होगी। कैबिनेट ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों को देश-दुनिया के सामने लाने के लिए इस पर डॉक्यूमेंट्री बनाने का निर्णय लिया है। नेशनल ज्योग्राफिक चैनल को यह जिम्मा सौंपा गया है। हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलगू और बांग्ला भाषाओं में तैयार होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री के निर्माण पर करीब डेढ़ करोड़ की राशि खर्च होगी। इसमें आपदा के बाद तबाही के मंजर से लेकर केदारपुरी के नए कलेवर में निखरने तक की गाथा होगी।

केदारनाथ में जलप्रलय से न सिर्फ समूची केदारपुरी तबाह हो गई थी। साथ ही रामबाड़ा जैसा अहम पड़ाव पूरी तरह तबाह होने के साथ ही पूरे इलाके में बड़े पैमाने पर जन-धन की हानि हुई थी। इसके बाद केदारपुरी को संवारने की कवायद शुरू हुई और यह जिम्मा नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) को सौंपा गया। निम ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद केदारपुरी के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाई। यही नहीं, केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केदारनाथ के पुनर्निर्माण को प्राथमिकता में रखा।

केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में भी शामिल है। उनकी पहल पर वहां कई योजनाएं शुरू की गई हैं। अब केदारपुरी नए कलेवर में निखर चुकी है। मंदिर के आगे लंबा-चौड़ा आंगन। हेलीपैड से मंदिर के दर्शन, यात्रियों की आवाजाही को चौड़ा रास्ता, यात्रियों के लिए आवासीय सुविधा, मंदिर समेत केदारपुरी की सुरक्षा के मद्देनजर व्यापक इंतजामात इसकी बानगी है। अभी भी वहां तमाम कार्य चल रहे हैं। मौजूदा स्थिति को देख लगता ही नहीं कि केदारनाथ धाम में कभी आपदा भी आई थी। 

मौजूदा राज्य सरकार ने केदारपुरी के पुनर्निर्माण की इस गाथा को देश-दुनिया के सामने लाने की ठानी है। इस कड़ी में राज्य मंत्रिमंडल ने केदारनाथ पुनर्निर्माण पर डॉक्यूमेंट्री बनाने का निर्णय लिया है और नेशनल ज्योग्राफिक चैनल को यह जिम्मा सौंपा गया है। डॉक्यूमेंट्री में केदारनाथ के तबाही के मंजर से लेकर नए कलेवर में निखरने तक के सफर को दिखाया जाएगा। डॉक्यूमेंट्री दो हिस्सों में बनेगी। एक हिस्सा 44 मिनट तो दूसरा 12 मिनट का होगा। 

सरकार करेगी प्रमोशन शासकीय प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के अनुसार केदारनाथ पुनर्निर्माण पर डॉक्टयूमेंट्री तैयार होने के बाद सरकार इसका प्रमोशन करेगी। इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा और यह अधिकार सरकार के पास होगा।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक: दो लाख कार्मिकों को नए भत्तों-एरियर का तोहफा

यह भी पढ़ें: जिला पंचायत पौड़ी ने पास किया 40.31 करोड़ का बजट

chat bot
आपका साथी