कोरोना के लक्षण दिखें तो छिपायें नहीं: डीएम

जागरण संवाददाता देहरादून कोरोना के लक्षण दिखने पर उसे छिपायें नहीं बल्कि जितनी जल्दी हो सके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। बीमारी छिपाने से स्थिति घातक हो सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 10:45 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 10:45 PM (IST)
कोरोना के लक्षण दिखें तो छिपायें नहीं: डीएम
कोरोना के लक्षण दिखें तो छिपायें नहीं: डीएम

जागरण संवाददाता, देहरादून:

कोरोना के लक्षण दिखने पर उसे छिपायें नहीं, बल्कि जितनी जल्दी हो सके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। बीमारी छिपाने से स्थिति घातक हो सकती है। शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हाल के दिनों में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें रोगी ने कई दिन बाद स्थिति गंभीर होने पर खुद के बारे में जानकारी दी। ऐसी स्थिति में उनके स्वस्थ्य होने में कई दिक्कतें सामने आई हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसमें कई ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्होंने शुरुआती लक्षण आने के बाद भी जानकारी नहीं दी। जब उनकी स्थिति खराब होने लगी तो वह अस्पताल पहुंचे। इसमें पहले से गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को अधिक समस्या हुई। क्योंकि ऐसी स्थिति में संक्रमण का स्तर सबसे खतरनाक स्तर पर होता है। सामान्य लक्षण पर उपचार शुरू होने पर इससे जल्दी बचा जा सकता है।

डेंगू का कोई मामला नहीं

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक जिले में डेंगू का एक भी मामला प्रकाश में नहीं आया है। प्रभावी सर्विलांस और गली-मोहल्लों का दौरा कर डेंगू के लार्वा को खत्म करने के प्रयासों से ऐसा संभव हो पाया है। पिछले साल अगस्त तक सवा दो सौ डेंगू मरीज सामने आए थे। इस स्थिति से बचने के लिए नागरिकों को भी अपने घरों के आसपास पानी एकत्रित नहीं होने देना है और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना है।

कोरोना योद्धाओं को डीएम सम्मान

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार के स्वतंत्रता दिवस पर छह कोरोना योद्धाओं को जिलाधिकारी सम्मान से नवाजा जाएगा। इनमें दो अधिकारी, दो फील्ड और दो कार्यालय कर्मचारी शामिल किए जाएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन के अधीन आने वाले सभी विभागों से कोरोना काल में विशेष योगदान देने वाले कíमयों के नाम मागे गए हैं। यह प्रक्रिया आगे 26 जनवरी तक जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी