दूधली गांव में खुला कॉमन सर्विस सेंटर

संवाद सूत्र, डोईवाला: केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया योजना से दूधली ग्राम सभा को जोड़ते हुए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jul 2017 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jul 2017 09:09 PM (IST)
दूधली गांव में खुला कॉमन सर्विस सेंटर
दूधली गांव में खुला कॉमन सर्विस सेंटर

संवाद सूत्र, डोईवाला: केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया योजना से दूधली ग्राम सभा को जोड़ते हुए रविवार को यहां कॉमन सर्विस सेंटर का उद्घाटन ग्राम प्रधान हीरा थापा ने रिबन काटकर किया।

प्रधान हीरा थापा ने अपने संबोधन में कहा कि युवा सामाजिक कार्यकर्ता अजय कुमार के इस दिशा में सार्थक प्रयासों की बदौलत ही गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र के बाद आज गांव डिजिटल हो रहा है। नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने के साथ ग्राम पंचायत में कई ऑनलाइन सेवाएं भी शुरू की गई हैं। अब कॉमन सर्विस सेंटर भी खुल गया है, जिससे ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इस सेंटर से प्रधानमंत्री फसल बीमा, स्वावलंबन पेंशन योजना, नेशनल पेंशन सिस्टम जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही सभी ग्रामीण अपनी फसलों का बीमा भी करा सकेंगे।

सामाजिक कार्यकर्ता अजय कुमार ने बताया कि इस सेंटर से बैं¨कग सुविधा, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम से सभी ग्रामीणों को सीएसी पर ही पैसों का भुगतान होगा यानी कि किसी भी ग्रामीण को बैंक नही जाना होगा। केवल बॉयोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से जनता को पैसे मिल जाएंगे। उन्होंने कॉमन सेंटर से ग्रामीणों को मिलने वाले लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि बिजली पानी के दिल भी यहां से जमा किए जा सकेंगे। उन्होंने इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार जताया। कार्यक्रम मे सीएसी संचालिका अंजना नाथ ने ग्रामीणों को बताया कि पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आइडी, ड्राइ¨वग लाइसेंस, स्थाई निवास, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ ही टेली मेडिसन सुविधा व वीडियो कॉन्फ्रें¨सग के माध्यम से अपोलो हॉस्पिटल के चिकित्सा केंद्र द्वारा ग्रामीणों को उपचार भी मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि सेंटर से केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीण ले सकते हैं। इस अवसर पर कमल थापा, करुण कुमार, यशदीप, संजय भरतवाल, चन्द्रवीर गायत्री, धीरेंद्र नाथ आदि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी