विधिक माप विज्ञान विभाग ने आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से वसूला सवा लाख रुपये जुर्माना

आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से विधिक माप विज्ञान विभाग ने सवा लाख रुपये जुर्माना वसूला है। दोनों कंपनियां ने उत्पादों पर खुदरा मूल्य के साथ ही टैक्स की जानकारी छुपाई थी। विभाग ने पांच व्यापारियों से घटतौली के मामले में जुर्माना वसूला है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:55 PM (IST)
विधिक माप विज्ञान विभाग ने आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से वसूला सवा लाख रुपये जुर्माना
विधिक माप विज्ञान विभाग ने आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से सवा लाख रुपये जुर्माना वसूला है।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। विधिक माप विज्ञान विभाग ने आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से सवा लाख रुपये जुर्माना वसूला है। दोनों कंपनियां ने अपने उत्पादों पर खुदरा मूल्य के साथ टैक्स की जानकारी छुपाई थी। विभाग ने ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में भी त्योहारी सीजन को देखते हुए विभिन्न प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर पांच व्यापारियों से घटतौली के मामले में जुर्माना वसूला है।

विधिक माप विज्ञान विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि विभागीय टीम ने शुक्रवार को ऋषिकेश, रानीपोखरी, थानो, भोगपुर आदि क्षेत्रों में पेट्रोल पंप, मिठाई विक्रेता, सराफा कारोबारी, बर्तन विक्रेता, बेकरी आदि के 11 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। जिसमें पांच दुकानदार गतौली करते हुए पकड़े गए। जिनमें एक ज्वेलर्स, बेकरी संचालक व एक बर्तन व्यापारी ऐसा था जिन्होंने आपने तौल उपकरणों को विभाग से सत्यापित नहीं कराया था।

इन पांचों दुकानदारों से पांच-पांच हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग की सर्विलांस टीम ने आनलाइन ट्रेडिंग करने वाली दो कंपनियों से भी सवा लाख रुपए का अर्थदंड वसूला है। उन्होंने बताया कि लगाम फूड लैब्स प्राइवेट लिमिटेड नासिक महाराष्ट्र मुंबई तथा बिग फ्लेक्स लाइफ साइंस प्राइवेट लिमिटेड वर्लीनाका मुंबई, कंपनियां आनलाइन ट्रेडिंग का काम करती हैं। दोनों कंपनियों के कुछ प्रोडक्ट ऐसे मिले जिन पर खुदरा मूल्य में अन्य टैक्सों को छुपाया गया था। इनमें से लगाम फूड लैब्स प्राइवेट लिमिटेड से 75 हजार रुपये, जबकि बिग फ्लेक्स लाइफ साइंस से 50 हजार रुपये का अर्थदंड वसूला गया है। वरिष्ठ निरीक्षक अशोक कुमार शर्मा ने नागरिकों से अपील की कि यदि कोई भी दुकानदार या व्यापारी अनियमितता करते हुए मिले तो उसकी विभाग को शिकायत की जा सकती है। उन्होंने व्यापारियों से भी तय मानकों के अनुरूप अपना व्यापार करने की अपील की।

खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी

डोईवाला में दिपावली पर्व को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे के नेतृत्व में विभिन्न दुकानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में दुकानों को साफ सफाई का निर्देश दिया गया। साथ ही सत्या स्वीट शाप से बेसन लड्डू तथा लवी जनरल स्टोर से गणेश गजक एवं गढ़वाली गोल्ड कूकीज का सैम्पल राज्य खाद्य औषधि विश्लेषण शाला को जांच हेतु भेजा गया। टीम में वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऋषिकेश संजय तिवारी भी अभियान में शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी