डेंगू मच्छर के अटैक से सिस्टम धराशायी

डेंगू का कहर थम नहीं रहा है। एडीज मच्छर के अटैक के आगे सभी तैयारियां धड़ाम हो गई हैं। दून में तो हर रोज डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Aug 2019 09:28 PM (IST) Updated:Sat, 31 Aug 2019 09:28 PM (IST)
डेंगू मच्छर के अटैक से सिस्टम धराशायी
डेंगू मच्छर के अटैक से सिस्टम धराशायी

जागरण संवाददाता, देहरादून: डेंगू का कहर थम नहीं रहा है। एडीज मच्छर के अटैक के आगे सभी तैयारिया धराशायी हो रही हैं। देहरादून में शनिवार को आठ और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें सात पुरुष व एक महिला शामिल हैं।

जनपद देहरादून में अब तक 642 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जबकि अन्य जनपदों से भी अब तक डेंगू के 25 मामले सामने आए हैं। ऐसे में प्रदेशभर में डेंगू की बीमारी की गिरफ्त में आए मरीजों की संख्या 668 हो गई है। वहीं, अब तक छह मरीजों की मौत का कारण भी डेंगू बन चुका है। लगातार सामने आ रहे डेंगू के मामलों से सरकारी तंत्र भी हलकान है। बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए सिस्टम द्वारा पूर्व में जिस तरह की तैयारियों का दावा किया जा रहा था वह मच्छर की सक्रियता के आगे धड़ाम होती दिख रही हैं। पिछले दिनों की तरह शनिवार को भी स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर लोगों को डेंगू की बीमारी की रोकथाम व बचाव के बारे में जानकारी दी।

जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि डेंगू निरोधी अभियान में 21 टीमें मुस्तैद रही। टीम में शामिल चिकित्सकों, फार्मेसिस्टों, तकनीशियन, आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलेटर व नगर निगम के अधिकारियों ने रायपुर, डीएल रोड, धर्मपुर, भगत सिंह कालोनी, वाणी विहार, लाडपुर, तपोवन, बलबीर रोड, मद्रासी कॉलोनी, चंदरनगर आदि क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान 4163 घरों का सर्वे किया गया। यहा 390 लोग सामान्य बुखार (वायरल) से पीड़ित मिले। जबकि 166 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। नगर निगम के मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने उन सात घरों में रहने वाले लोगों का चालान भी किया, जहा मच्छर का लार्वा अधिक मात्रा में मिला है। घरों में पानी की टंकी, खाली बर्तन, कूलर, टायर आदि जगह जहा पर मच्छर का लार्वा मिला है उसको नष्ट कर दिया गया। साथ ही लोगों को खाली बर्तनों में पानी जमा नहीं होने देने व आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी