उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में डिजी लाकर के जरिये मिलेगी डिग्री, वाईफाई सुविधा को कमेटी होगी गठित

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने आगामी सत्र से विश्वविद्यालयों के सभी छात्र-छात्राओं को डिग्री एवं अंक पत्र सहित अन्य प्रमाण पत्र डिजी लाकर के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:05 AM (IST)
उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में डिजी लाकर के जरिये मिलेगी डिग्री, वाईफाई सुविधा को कमेटी होगी गठित
उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में डिजी लाकर के जरिये मिलेगी डिग्री।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने आगामी सत्र से विश्वविद्यालयों के सभी छात्र-छात्राओं को डिग्री एवं अंक पत्र सहित अन्य प्रमाण पत्र डिजी लाकर के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा के लिए शासन स्तर पर अपर सचिव, उच्च शिक्षा दीपेंद्र चैधरी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए हैं।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार को विधानसभा में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक की जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि यूजीसी के मानकों के अनुरूप सभी विश्वविद्यालयों को शीघ्र डिजी लाकर व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय मेंं यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय, दून विश्वविद्यालय एवं सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय को भी शीघ्र इस व्यवस्था को शुरू कर आगामी सत्र से छात्र-छात्राओं को डिग्री सहित समस्त प्रमाण पत्र आनलाइन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। अपर सचिव उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में गठित समिति में अपर सचिव एवं निदेशक आइटीडीए अरुणेंद्र चौहान और एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी डा. विनोद कुमार को बतौर सदस्य नामित किया गया है।

बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अभी तक राज्य के महाविद्यालयों की 11 लाख पुस्तकें ई-ग्रंथालय पर उपलब्ध करा दी गई हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा आनंद वद्र्धन, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी आरके सुधांशु व अपर सचिव उच्च शिक्षा एमएम सेमवाल के अलावा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- केंद्र से पूरी मदद मिली तो सुधर जाएगी 2034 स्कूलों की दशा, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी