डाटकाली सुरंग में सितंबर माह से आवाजाही

जागरण संवाददाता, देहरादून: सहारनपुर हाईवे पर डाटकाली मंदिर के पास निर्माणाधीन सुरंग सितंबर म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 May 2018 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 28 May 2018 03:00 AM (IST)
डाटकाली सुरंग में सितंबर माह से आवाजाही
डाटकाली सुरंग में सितंबर माह से आवाजाही

जागरण संवाददाता, देहरादून: सहारनपुर हाईवे पर डाटकाली मंदिर के पास निर्माणाधीन सुरंग सितंबर माह में पूरी हो जाएगी। सुरंग की लाइनिंग और कंकरीटिंग का काम पूरा होने के बाद अब सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा। लोनिवि ने दावा किया कि सुरंग का निर्माण 80 फीसद हो गया है।

सहारनपुर हाईवे पर अंग्रेजों के जमाने की सिंगल लेन सुरंग से अक्सर लंबा जाम लगा रहता है। इस समस्या के निदान को लोनिवि नेशनल हाईवे ने 340 मीटर लंबी डबल लेन सुरंग निर्माण की योजना बनाई। अगस्त 2017 से इसका काम शुरू किया गया। विभाग ने पहले जून तक इस सुरंग का निर्माण पूरा करने का दावा किया था। मगर कंकरीटिंग, लाइनिंग और ग्राउटिंग के काम में देरी के चलते अब सुरंग में सितंबर माह से आवाजाही होगी। सुरंग में करीब 56 करोड़ खर्च हुए हैं। अब सुरंग में फुटपाथ, लाइटिंग, पुताई, टाइल्स लगाने का काम और पौधरोपण का काम होगा। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जून माह से यह काम शुरू होगा। अगस्त तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य पर एक करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च करने की योजना बनाई गई है।

--------------

सुरंग बनने से नहीं लगेगा जाम

डबल लेन सुरंग बनने के बाद बिहारीगढ़ से आइएसबीटी तक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इस सुरंग में सभी भारी वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। लोनिवि की यह राज्य में अब तक पहली सुरंग होगी। इससे दून और दिल्ली आने-जाने वालों को सुविधा मिलेगी।

-------

सुरंग का 80 फीसद काम हो गया है। फुटपाथ, लाइटिंग आदि सौंदर्यीकरण का काम होना बाकी है। सितंबर माह तक सुरंग वाहनों के लिए खोल दी जाएगी।

हरिओम शर्मा, मुख्य अभियंता एनएच

chat bot
आपका साथी