coronavirus के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे डॉक्टर, सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे छोटे-छोटे वीडियो

coronavirus से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने निजी चिकित्सकों से अपील की है कि वह अपने छोटे-छोटे वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 08:34 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 08:34 PM (IST)
coronavirus के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे डॉक्टर, सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे छोटे-छोटे वीडियो
coronavirus के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे डॉक्टर, सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे छोटे-छोटे वीडियो

देहरादून, जेएनएन। coronavirus से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने निजी चिकित्सकों से अपील की है कि वह अपने छोटे-छोटे वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें। मुख्यमंत्री का कहना था कि अगर डॉक्टर कोरोना पर जागरूकता संदेश जारी करेंगे तो आमजन में इसका व्यापक असर पड़ेगा। उनकी बातों को लोग किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक गंभीरता से सुनेंगे भी और समझेंगे भी।

सोमवार को आइएमए के साथ बैठक में सीएम ने कहा कि coronavirus के खिलाफ बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने की जरूरत है। कहा कि चिकित्सक कम से कम 30 से 40 सेकेंड के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करे। ताकि समाज में व्याप्त डर और भ्रम दोनों को कम किया जा सके। कम से कम तीन दिनों के अंतराल में इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाएं। सीएम ने चिकित्सकों से कहा कि देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अभी उत्तराखंड में हालात काफी हद तक काबू में हैं। प्रांतीय महासचिव डॉ. डीडी चौधरी ने आग्रह किया कि प्रशासन आइएमए को रोजाना दिए जा रहे आदेश-निर्देशों से अवगत कराए। ताकि वह लोग इन निर्देशों के अनुसार काम कर सकें।

पीपीई किट और एन-95 मास्क उपलब्ध कराए सरकार

निजी चिकित्सकों की ओर से सीएम के सामने पीपीई किट और एन-95 मास्क उपलब्ध कराने की मांग की गई। आइएमए के देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष डॉ अजय खन्ना ने कहा कि सरकार इन चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए। 

तो अधिग्रहित किए जा सकते हैं प्राइवेट अस्पताल

स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने कहा कि जरूरत पड़ने पर सरकार बड़े निजी अस्पतालों का अधिग्रहण भी कर सकती है। कहा कि ऐसे में स्टाफ को प्रशिक्षण से लेकर तमाम जरूरी किट आदि का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus के लिए उत्तराखंड के पांच अस्पतालों में 1400 बेड आरक्षित, पढ़िए पूरी खबर

अस्पताल स्टाफ की नहीं किसी को सुध

तमाम निजी अस्पतालों में चिकित्सकों के साथ ही तमाम पैरामेडिकल व अन्य स्टाफ काम करता है, लेकिन इनकी किसी को चिंता नहीं। निजी अस्पतालों में ओपीडी बंद हैं, पर स्टाफ को नियमित रूप से बुलाया जा रहा है। इन कर्मचारियों में भय है कि कहीं वह भी संक्रमित न हो जाएं। उन्होंने सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ और हरिद्वार जिलों को केंद्र ने दी मेडिकल कॉलेजों की सौगात

chat bot
आपका साथी