New Containment zone: ऋषिकेश में भरत विहार और आइडीपीएल बने दो नए कंटेनमेंट जोन

एम्‍स ऋषिकेश में जांच के दौरान दो स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रशासन ने इन दोनों के आवास क्षेत्र भरत विहार और आइडीपीएल के संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया।

By Edited By: Publish:Fri, 12 Jun 2020 02:59 AM (IST) Updated:Fri, 12 Jun 2020 02:19 PM (IST)
New Containment zone: ऋषिकेश में भरत विहार और आइडीपीएल बने दो नए कंटेनमेंट जोन
New Containment zone: ऋषिकेश में भरत विहार और आइडीपीएल बने दो नए कंटेनमेंट जोन

ऋषिकेश, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में जांच के दौरान दो स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक एम्स का नर्सिंग ऑफिसर है। दूसरा व्यक्ति गुरुग्राम से लौटा था। प्रशासन ने इन दोनों के आवास क्षेत्र भरत विहार और आइडीपीएल के संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया।एम्स के डीन अस्पताल प्रशासन प्रो. यूबी मिश्रा ने बताया कि निकट राम मंदिर, आइडीपीएल निवासी एक 40 वर्षीय व्यक्ति जो कि नौ जून को एम्स ओपीडी में परीक्षण के लिए आया था, जहां उसका सैंपल लिया गया। यह व्यक्ति एक दिन पूर्व यानि आठ जून को गुरुग्राम से लौटा था व होम क्वारंटाइन में था। इस व्यक्ति की रिपोर्ट गुरुवार को कोविड पॉजिटिव आई है, हालांकि यह व्यक्ति एसिम्टोमेटिक (जिसमें रोग के कोई लक्षण नहीं दिखाई पड़ते) है।

दूसरा मामला, भरत विहार, ऋषिकेश का है, भरत विहार गली नंबर चार निवासी 28 वर्षीय युवक जो एम्स का नर्सिंग ऑफिसर है। बीती एक जून को चित्तौड़गढ़, राजस्थान से आया था, इसने दो जून को एम्स में अपना कोरोना सैंपल कराया था जो कि नेगेटिव आया था। यह युवक एक जून से होम कोरंटाइन था। नौ जून को एम्स में इसका एक और कोविड सैंपल लिया गया, जो कि गुरुवार को कोविड पॉजिटिव आया है। 

हालांकि, इसमें भी रोग के कोई लक्षण नहीं दिखाई पड़ रहे हैं। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि रिपोर्ट के बाद पॉजिटिव आए दोनों लोगों के घर से जुड़े पांच-पांच घरों को पाबंद करते हुए कंटेनमेंट जोन में परिवर्तित कर दिया गया है। आइडीपीएल निवासी व्यक्ति के परिवार के पांच सदस्यों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है।

कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीज को किया डिस्चार्ज 

एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश बनाए गए कोविड केयर सेंटर में भर्ती किए गए कोरोना पॉजिटिव मरीज को गुरुवार को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई। केयर सेंटर प्रभारी डॉ सागर भट्ट ने बताया कि 45 वर्षीय मरीज इंदिरापुरम कॉलोनी गाजियाबाद का रहने वाला है। एक जून को वह ऋषिकेश अपनी ससुराल आया था। 

हरिद्वार बॉर्डर पर जांच के दौरान इस व्यक्ति को सीमा डेंटल कॉलेज में क्वारंटाइन किया गया। चार जून को इनका सैंपल लिया गया। पांच जून को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद इस मरीज को राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में भर्ती किया गया। यहां सात दिन की अवधि में इस मरीज में बुखार या अन्य कोई लक्षण नहीं आए। इन गाइडलाइन के अनुरूप मरीज को छुट्टी दे दी गई। 

मां बेटे ने कोरोना को पराजित किया 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यमकेश्वर के अंतर्गत कोविड केयर सेंटर परमार्थ निकेतन में भर्ती कोरोना संक्रमित आम काटल यमकेश्वर निवासी 31 वर्षीय महिला और उसके डेढ़ वर्षीय पुत्र को नई गाइडलाइन के अनुसार 10 दिन का स्वास्थ्य लाभ लेने के उपरांत ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई। नोडल अधिकारी यमकेश्वर डॉ राजीव कुमार ने बताया कि वर्तमान में उक्त दोनों मरीजों को सावधानी के लिए आगामी सात दिनों के लिए गीता भवन में संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है। परमार्थ निकेतन में इन कोरोना योद्धा मां-बच्चे को डिस्चार्ज होने पर पुष्प वर्षा कर विदाई दी गई।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्‍तराखंड में प्रयोगशालाओं में बैकलॉग घटा, बढ़ी जांच की रफ्तार

परिवार से दूर सेवा दे रहे महर 

इस स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात फार्मेसिस्ट सोबन सिंह महर विगत 80 दिनों से अपने परिवार से दूर रहकर कोरोना मरीजों को आवश्यक दवा व मेडिकल सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। पूरे यमकेश्वर ब्लॉक में फार्मेसिस्ट महर उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली से कोटद्वार आ रहे व्यक्ति की कार में ही मौत, जांच को भेजा जाएगा कोरोना सैंपल

chat bot
आपका साथी