कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ बोले-उत्तराखंड में महंगाई दर राष्ट्रीय औसत से अधिक

शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि उत्तराखंड में महंगाई दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। वर्ष 2020-21 में जहां राष्ट्रीय औसत 6.2 थी वहीं उत्तराखंड में यह दर 8.1 प्रतिशत है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 10:47 PM (IST)
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ बोले-उत्तराखंड में महंगाई दर राष्ट्रीय औसत से अधिक
शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ और गुरदीप सप्पल ने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार पर लगातार महंगाई बढ़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की महंगाई दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। वर्ष 2020-21 में जहां राष्ट्रीय औसत 6.2 थी, वहीं उत्तराखंड में यह दर 8.1 प्रतिशत है। चार माह में तीन मुख्यमंत्री बदलने वाली भाजपा ने यहां की जनता को राष्ट्रीय औसत से 30 प्रतिशत महंगाई अधिक दी।

शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि देश में आज हालात यह हैं कि थोक मूल्य सूचकांक अपने 12 साल के उच्चतम स्तर और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 5.59 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से महंगाई की रफ्तार बढ़ रही है, उससे आने वाले समय में महंगाई से राहत नहीं मिलती नजर आ रही है। कारण यह है कि सरकार ने एक जनवरी 2022 से कई वस्तुओं पर जीएसटी की दर को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है। पेट्रोल में 2014 में 9.48 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी थी, जो आज बढ़कर 27 रुपये से अधिक हो चुकी है। डीजल में वर्ष 2014 में 3.56 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी थी जो आज बढ़कर 21 रुपये से अधिक हो गई है। लगातार बढ़ रही महंगाई का असर यह है कि देश के 84 प्रतिशत व्यक्तियों की आय घटी है।

वहीं, देश के 98 हिंदुस्तानियों की कुल संपत्ति देश के 55.20 करोड़ देशवासियों के बराबर है। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में सब्जी, फल व राशन के दाम का भी आंकड़ा दिया। इसमें उन्होंने 2020 में इन वस्तुओं की कीमत की तुलना दिसंबर 2021 से की है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक महंगाई है। वहीं, प्रदेश सरकार इस ओर आंखे मूंदे हुए हैं।

उन्होंने प्रदेश और केंद्र सरकार से सवाल किया कि आखिर पिछले चार सालों में उत्तराखंड की महंगाई दर देश की महंगाई दर से अधिक क्यों है। मात्र एक वर्ष में सब्जियों व आवश्यक खाद्य सामग्री के मूल्य में दोगुना वृद्धि क्यों हुई। गैस सिलेंडर के दाम क्यों बढ़ाए गए और गांवों में शहरों की तुलना में अधिक महंगाई क्यों हैं। कांग्रेस राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि सरकार को जनता को महंगाई बढ़ाने के कारण बताने चाहिए। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रभारी राजीव महर्षि, गढ़वाल मंडल मीडिया प्रभारी गरिमा दसौनी व प्रदेश प्रवक्ता प्रतिमा सिंह भी उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी