इलेक्ट्रिक बस के विरोध में उतरे सिटी बस, विक्रम, ऑटो संचालक

शहर में इलेक्ट्रिक बसों के सड़क पर उतरने से पूर्व ही विरोध शुरू हो गया है। इलेक्ट्रिक बसों का किराया सामान्य सिटी बस के बराबर रखने से नाराज सिटी बस विक्रम ऑटो व टैक्सी संचालकों ने चक्का-जाम का एलान किया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 07:40 AM (IST)
इलेक्ट्रिक बस के विरोध में उतरे सिटी बस, विक्रम, ऑटो संचालक
शहर में इलेक्ट्रिक बसों के सड़क पर उतरने से पूर्व ही विरोध शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: शहर में इलेक्ट्रिक बसों के सड़क पर उतरने से पूर्व ही विरोध शुरू हो गया है। इलेक्ट्रिक बसों का किराया सामान्य सिटी बस के बराबर रखने से नाराज सिटी बस, विक्रम, ऑटो व टैक्सी संचालकों ने चक्का-जाम का एलान किया है। विरोध में संचालकों ने एक दिन की सांकेतिक हड़ताल और फिर बेमियादी आंदोलन की चेतावनी दी है।

इलेक्ट्रिक बसों का किराया तीन दिन पहले ही राज्य परिवहन प्राधिकरण ने तय किया है। सिटी बस महासंघ ने प्राधिकरण की बैठक में भी इस मामले में आपत्ति दर्ज की थी, लेकिन शासन ने इसे दरकिनार कर दिया। इस मामले में शनिवार को ट्रांसपोर्टरों की एक बैठक सिटी बस महासंघ के दफ्तर में हुई। महासंघ के अध्यक्ष विजय वर्धन डंडरियाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों का किराया सिटी बसों के किराये के समकक्ष होने से सिटी बसों के अस्तित्व पर खतरा मंडरा गया है। आरोप है कि इलेक्ट्रिक बसों के लिए कोई परमिट नहीं है तो इन्हें बगैर परमिट सिटी बसों के मार्गों पर कैसे चलाया जा सकता है। ट्रांसपोर्टरों ने सवाल पूछा है कि एक करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक बस का किराया इतना कम क्यों रखा गया और यह कैसे लाभ में चलेगी। ट्रांसपोर्टरों ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष समेत आरटीए व एसटीए अध्यक्ष को आपस में समन्वय स्थापित कर इलेक्ट्रिक बसों का किराया व मार्ग तय करने की मांग की।

यह भी पढ़ें- जिलाधिकारी ने 31 जनवरी तक कार्य पूर्ण कर सड़कों की मरम्मत के निर्देश

इसके अलावा ट्रांसपोर्टरों ने इलेक्ट्रिक बसों के लिए एक निश्चित किराया तय करने की मांग की, ताकि छोटे-बड़े व्यावसायिक वाहन स्वामी जैसे ऑटो, विक्रम, टैक्सी, सिटी बस आदि को नुकसान न उठाना पड़े। ऐसा न करने पर ट्रांसपोर्टरों ने एक दिन की सांकेतिक हड़ताल व उसके बाद चक्का जाम करने का एलान किया। बैठक में ऑटो यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह, विक्रम जन कल्याण सेवा समिति देहरादून के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार, आइएसबीटी टैक्सी यूनियन के सचिव आशुतोष मंगवाई, जौलीग्रांट एयरपोर्ट टैक्सी चालक व मालिक समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद भारती, टूर ट्रैवल ओनर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता भगवान सिंह पवार मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें-नलकूप की मोटर फुंकने से बनियावाला में दो दिन से पेयजल आपूर्ति ठप

chat bot
आपका साथी