Chardham Yatra 2024: आगामी 10 मई से शुरू होगी यात्रा, इस बार बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधा

Chardham Yatra 2024 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि यात्रा शुरू होने से पूर्व सभी जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। इसके लिए संबंधित विभागों के सचिव यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण करेेंगे। धामों में दर्शन के लिए स्लाट मैनेजमेंट बेहतर बनाने को बीकेटीसी मंडलायुक्त और संबंधित जिलों के डीएम प्रभावी कदम उठाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा से श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर जाएं।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Publish:Sat, 27 Apr 2024 11:08 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 11:08 AM (IST)
Chardham Yatra 2024: आगामी 10 मई से शुरू होगी यात्रा, इस बार बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधा
Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा शुुरू होने से पहले सभी विभागों के सचिव करेंगे यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण

HighLights

  • मुख्य सचिव प्रत्येक सप्ताह करेंगी चारधाम यात्रा से संबंधित व्यवस्था की समीक्षा

राज्य ब्यूरो, जागरण देहरादून: Chardham Yatra 2024: 10 मई से प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसे लेकर सरकार सक्रिय हो गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को हुई समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि यात्रा शुरू होने से पूर्व सभी जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। इसके लिए संबंधित विभागों के सचिव यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण करेेंगे।

बुजुर्ग यात्रियों के लिए यात्रा मार्गों पर जगह-जगह प्राइवेट हेल्थ केयर टेस्टिंग किट की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने मुख्य सचिव को हर सप्ताह चारधाम यात्रा की समीक्षा करने और यातायात प्रबंधन व कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए पुलिस महानिदेशक को स्थलीय निरीक्षण करने को कहा।

धामों में दर्शन के लिए स्लाट मैनेजमेंट बेहतर बनाने को बीकेटीसी, मंडलायुक्त और संबंधित जिलों के डीएम प्रभावी कदम उठाएंगे।

चारधाम यात्रा से श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर जाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा से श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर जाएं, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि प्लास्टिक व कूड़ा प्रबंधन के दृष्टिगत यात्रा मार्गों से जुड़े डीएम को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से धनराशि उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने यात्रा मार्गों पर पानी, बिजली की समुचित व्यवस्था करने, शौचालयों को दुरुस्त करने, महिलाओं के लिए पृथक शौचालय बनाने, यात्रा से जुड़े कार्मिकों को श्रद्धालुओं से शालीनता से पेश आने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर तैनात सुरक्षाकर्मी अलर्ट मोड पर रहें और हर छह घंटे के बाद इन्हें आराम दिया जाए। वाहन चालकों के रहने व सोने की उचित व्यवस्था हो। प्रयास किया जाए कि यात्रा मार्गों पर संचालित प्रत्येक वाहन में दो-दो चालक हों और वाहनों की फिटनेस पर भी नजर रखी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को मौसम, यातायात प्रबंधन समेत सभी सूचनाएं समय पर मिलें, इसके लिए सूचना तंत्र सशक्त होना चाहिए। उन्होंने होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे की निर्देशिका विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

घोड़ा-खच्चर संचालकों का सत्यापन

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यात्रा मार्गों पर संचालित घोड़ा-खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही पंजीकरण कराया जाए। साथ ही इनके संचालकों का सत्यापन कराया जाए। बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अभिनव कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी