Char Dham Yatra 2024: जान लें चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग की तारीख, IRCTC के जरिए करें बुक

Char Dham Yatra 2024 प्रदेश में चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग 20 अप्रैल से होगी। यह बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ही की जाएगी। इस बार हेली टिकटों के दाम में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा रही है। अभी तक पांच लाख से अधिक श्रद्धालु चारधाम के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकरण कराना यात्रा के लिए अनिवार्य है।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Publish:Wed, 17 Apr 2024 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 06:24 PM (IST)
Char Dham Yatra 2024: जान लें चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग की तारीख, IRCTC के जरिए करें बुक
जान लें चारधाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग की तारीख, IRCTC के जरिए करें बुक

HighLights

  • जल्द शुरू होने जा रही है चारधाम यात्रा
  • हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग 20 अप्रैल से होगी शुरु
  • टिकट बुकिंग के लिए यात्री पंजीकरण होता है अनिवार्य

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग 20 अप्रैल से होगी। यह बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ही की जाएगी। इस बार हेली टिकटों के दाम में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा रही है। साथ ही इस वर्ष बदरीनाथ धाम के लिए भी हेली सेवा शुरू हो रही है। प्रदेश में चारधाम यात्रा के दृष्टिगत ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं।

अभी तक पांच लाख से अधिक श्रद्धालु चारधाम के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। प्रदेश में हर वर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं का संचालन किया जाता है। इसके लिए सोनप्रयाग, गुप्तकाशी और सिरसी में तीन सेक्टर बनाए गए हैं। यहां बने हुए नौ हेलीपैड से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं संचालित होती हैं।

शुरू किए गए थे टेंडर

यूकाडा ने गत वर्ष इन हेलीपैड से केदारनाथ धाम का किराया तय करने को हेली कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए थे, जिसके बाद फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी से हेली किराया निर्धारित किया गया। इस दौरान यह तय किया गया कि ये टेंडर तीन वर्ष के लिए होंगे और प्रतिवर्ष हेली किराये की दर में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में इस बार किराया गत वर्ष से पांच प्रतिशत अधिक होगा।

20 अप्रैल से शुरू होगी हेली टिकटों की बुकिंग

चारधाम यात्रा की हेली टिकट बुकिंग के लिए पंजीकरण अनिवार्य होता है। अब पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 19 अप्रैल को प्रदेश में मतदान होना है। ऐसे में 20 अप्रैल से हेली टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। इस बार केदारनाथ के साथ ही बदरीनाथ धाम के लिए भी हेली टिकट बुक किए जाएंगे। अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूकाडा सी रविशंकर ने बताया कि हेली टिकटों की बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू होगी। यह बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिये ही की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ के लिए इस साल भी खासा उत्‍साह, महज दो दिन में इतने यात्रियों ने कराया पंजीकरण

chat bot
आपका साथी