मेरिट में पीछे रहने वाले शिक्षकों को दे दिए मनपसंद स्कूल, विरोध में कुछ हाई कोर्ट जाने को तैयार

शिक्षकों का हंगामा दूसरे दिन भी जारी रहा। वे अटल उत्कृष्ट स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए शुरू हुई काउंसिलिंग में गड़बड़ियों का विरोध कर रहे थे। यहां मेरिट लिस्ट में पीछे होने के बाद भी शिक्षकों को मनपसंद स्कूल बांट दिए गए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 01:01 PM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 01:01 PM (IST)
मेरिट में पीछे रहने वाले शिक्षकों को दे दिए मनपसंद स्कूल, विरोध में कुछ हाई कोर्ट जाने को तैयार
मेरिट में पीछे रहने वाले शिक्षकों को दे दिए मनपसंद स्कूल। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। अटल उत्कृष्ट स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए शुरू हुई काउंसिलिंग के दूसरे दिन भी हंगामा जारी रहा। मेरिट लिस्ट में पीछे होने के बाद भी शिक्षकों को मनपसंद स्कूल बांटने समेत अन्य मुद्दों पर शिक्षकों में रोष है। कुछ शिक्षक गड़बड़ियों के विरोध में हाई कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं। उधर, शिक्षा निदेशक द्वारा विरोध जताने वाले शिक्षकों को समझाने की कोशिश बेकार रही।

शुक्रवार को ननूरखेड़ा स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनाती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा पास कर चुके शिक्षकों की दूसरे दिन भी काउंसिलिंग हुई। हालांकि इस दौरान कुछ नाराज शिक्षक शिक्षा निदेशक एवं अन्य अधिकारियों के सामने प्रदर्शन जारी रखा। शिक्षक रवि शंकर गुसाईं ने कहा कि पूरी काउंसिलिंग गड़बड़ी से भरी है। कई विद्यालयों में पद रिक्त होने के बावजूद उन्हें विकल्प में नहीं रखा गया था। पहले से अटल उत्कृष्ट स्कूल में तैनात कुछ शिक्षकों को काउंसिलिंग से बाहर कर दिया गया।

वहीं, शुक्रवार को कुछ शिक्षकों को तैनाती दे भी दी। उन्होंने विभाग की नियमावली 2006 के नियमों के उल्लंघन का आरोप भी लगाया। कहा कि एलटी संवर्ग मंडल कैडर है। नियमानुसार स्क्रीनिंग परीक्षा के आधार पर दोनों मंडल की अलग मेरिट बननी चाहिए थी, इसी के आधार पर काउंसिलिंग होनी चाहिए थी। वहीं महिला संवर्ग को बालिका इंटर कालेज की जगह बालक स्कूलों में भी तैनाती दे दी।

उन्होंने कहा कि इतनी गड़बड़ियों के साथ हो रही काउंसिलिंग में पारदर्शिता कहां होगी। बताया कि तीस शिक्षक सोमवार को हाईकोर्ट में याचिका डालकर काउंसिलिंग नियमानुसार कराने की मांग करेंगे। मौके पर मौजूद राजकीय शिक्षक संघ गढ़वाल मंडल के अध्यक्ष रविंद्र सिंह राणा ने शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी से इसकी शिकायत भी की। शिक्षा निदेशक ने कहा कि पूरी प्रक्रिया नियमानुसार ही हो रही है।

शिक्षा की गुणवत्ता पर पड़ेगा प्रभाव

काउंसिलिंग में गड़बड़ी को लेकर राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री सोहन सिंह माजिला ने शिक्षा महानिदेशक को पत्र लिखा है। माजिला ने कहा कि पूर्व में जारी नियमों के अनुसार ही पूरी प्रक्रिया होनी चाहिए। पिथौरागढ़, मोरी, चंपावत, चमोली समेत प्रदेश के अन्य दूरस्थ क्षेत्र से अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को पहले परीक्षा के लिए दौड़ाया गया फिर काउंसिलिंग के लिए दून की दौड़ लगवाई। इसके बाद काउंसिलिंग से पहले कुछ शिक्षकों को बाहर कर दिया। इससे शिक्षक का मनोबल तो टूटता ही है, शिक्षा की गुणवत्ता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

शिक्षा निदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि शिक्षकों ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनाती के लिए चल रही काउंसिलिंग में गड़बड़ी की शिकायत की है। सोमवार को शिक्षा निदेशक समेत अन्य अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक है। मामले की पूरी समीक्षा के बाद निर्णय लिया जाएगा। किसी भी शिक्षक के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- देहरादून: 16 से शुरू होगा डीएवी कालेज में प्रवेश के लिए पंजीकरण, ऐसे करें आनलाइन आवेदन

chat bot
आपका साथी