डॉल्फिन संस्थान में खोला गया बीज बैंक

जागरण संवाददाता, देहरादून: डॉल्फिन संस्थान में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से बीज बैंक खोला

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 09:13 PM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 09:13 PM (IST)
डॉल्फिन संस्थान में खोला गया बीज बैंक

जागरण संवाददाता, देहरादून: डॉल्फिन संस्थान में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से बीज बैंक खोला गया है। जिसका उद्घाटन एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में कृषि विभाग के डीन डॉ. एआर नौटियाल ने किया।

डॉ. नौटियाल ने कहा कि विकास की अंधी दौड़ में हम अपनी कृषि योग्य जमीन लुटाते जा रहे हैं। यह जमीनें किसानों ने सदियों तक मेहनत करके कृषि योग्य बनाई थी। यदि हम समय रहते न चेते, तो हमें अनाज के लिए भटकना पड़ेगा। कार्यक्रम संयोजक डॉ. संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि बीज बैंक जैव विविधता के संरक्षण के साथ-साथ आपदा के बाद भी अनाज की व्यवस्था का साधन है। यह वास्तव में एक जीन बैंक है। आज किसान अपनी कृषि संरक्षित नहीं रख पा रहे हैं। नतीजन हम दून के बासमती चावल की खुशबू व चकराता के राजमा के स्वाद व पौष्टिकता से वंचित हो रहे हैं।

आयोजन सचिव डॉ. सीएस पांडे ने बीज बैंक व संरक्षण की विधियों पर प्रकाश डाला। इससे पूर्व संस्थान के प्राचार्य डॉ. भौलजा पंत ने अतिथियों का स्वागत किया और निदेशक डॉ. अरुण कुमार ने राष्ट्रीय पर्यावरण जागरुकता अभियान व पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। इस दौरान छात्र-छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, डॉ. संजय अग्रवाल, डॉ. सीएस पांडे, डॉ. अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी