जख्मी चीला-बैराज मार्ग के लिए 1.86 करोड़ मंजूर

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश को यमकेश्वर प्रखंड डाडामंडल और हरिद्वार से जोड़ने व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Jul 2018 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 05 Jul 2018 07:40 PM (IST)
जख्मी चीला-बैराज मार्ग के लिए 1.86 करोड़ मंजूर
जख्मी चीला-बैराज मार्ग के लिए 1.86 करोड़ मंजूर

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश को यमकेश्वर प्रखंड डाडामंडल और हरिद्वार से जोड़ने वाले वीरभद्र चीला रोड की खराब हालात पर शासन ने संज्ञान ले लिया है। शासन की ओर से सचिव वित्त ने 1.86 करोड़ रुपये की वित्तीय मंजूरी का आदेश जारी कर दिया है। कांवड़ यात्रा को देखते हुए सड़क की मरम्मत के लिए शुक्रवार को टेंडर प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

ऋषिकेश वीरभद्र मार्ग से आगे बैराज और हरिद्वार के मध्य चीला-कैनाल रोड का जीर्णोद्धार वर्ष 2010 में हुआ था। आठ साल में सड़क की हालात इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि लोग गडढ़ों में सड़क ढूंढने को मजबूर हैं। बैराज से चंडी पुल हरिद्वार तक 23.70 किलोमीटर लंबी यह सड़क कई मायनों में महत्वपूर्ण है। भीड़ की स्थिति में इसी रोड पर ट्रेफिक डायवर्ट होता है। यमकेश्वर प्रखंड के डाडामंडल क्षेत्र को जोड़ने वाली एक मात्र यही सड़क है। श्रावण मास की नीलकंठ यात्रा में भी इस सड़क का महत्व बढ़ जाता है। यमकेश्वर की विधायक रितु खंडूड़ी द्वारा विधानसभा के गैरसैंण सत्र में इस सड़क को लेकर प्रश्न उठाया गया था। मुख्यमंत्री की घोषणा में भी यह सड़क शामिल थी। इस सड़क का आगणन ¨सचाई विभाग द्वारा तैयार किया गया था। क्षेत्र के लिए अच्छी खबर यह है कि शासन ने इस सड़क की मरम्मत के लिए एक करोड़ 86 लाख 17 हजार रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। सचिव वित्त अमित नेगी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। जिलाधिकारी के माध्यम से यह वित्तीय स्वीकृति का आदेश ¨सचाई विभाग को भेजा गया है।

--------------------

इस सड़क का निर्माण हमारे लिए नीलकंठ यात्रा और यमकेश्वर डाडामंडल संपर्क मार्ग के रूप में महत्वपूर्ण है। पिछले आठ वर्षों में सड़क की मरम्मत नहीं हुई थी। हमारे आग्रह पर शासन ने इसके लिए वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इसी माह सड़क पर कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

-रितु खंडूड़ी, विधायक यमकेश्वर

--------------------

करीब 28 किलोमीटर लंबी सड़क के पूर्ण निर्माण के लिए आगामी कुंभ बजट में 12.48 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। सड़क की मरम्मत के लिए वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। शुक्रवार को अति अल्पकालीन टेंडर प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। माह के द्वितीय पखवाड़े में मरम्मत का कार्य शुरू हो जाएगा।

- विजय पाल कैंतुरा, एसडीओ ¨सचाई विभाग पशुलोक

chat bot
आपका साथी