आंधी-बारिश से राहत के साथ आफत

जागरण संवाददाता, देहरादून: शुक्रवार शाम अचानक बदले मौसम के मिजाज ने उमस भरी गर्मी से राहत दी तो आफत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST)
आंधी-बारिश से राहत के साथ आफत
आंधी-बारिश से राहत के साथ आफत

जागरण संवाददाता, देहरादून: शुक्रवार शाम अचानक बदले मौसम के मिजाज ने उमस भरी गर्मी से राहत दी तो आफत भी कम नहीं रही। करीब 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवा के साथ हुई बारिश के कारण जिले में तमाम जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई। आम-लीची की फसलों को नुकसान पहुंचा और कई जगहों पर पेड़ भी उखड़े। इसके बावजूद लोगों ने सुहावने हुए मौसम का लुत्फ उठाया। मौसम विभाग ने शनिवार को भी दून में बारिश की संभावना जताई है।

सुबह से ही पारा उफान पर था और धूप असहनीय हो रही थी। उमस भी लोगों को परेशान कर रही थी। शाम करीब पांच बजे मौसम ने करवट बदली और आसमान में काले बादल छा गए। इसके बाद तेज हवाएं चलने लगी और फिर मेघ भी बरसने लगे। करीब आधे घंटे तक हुई बारिश से पारे में काफी गिरावट आई, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली। लेकिन तेज हवा के चलते तमाम जगहों पर टीन शेड उड़ गए। दून समेत विकासनगर, चकराता, ऋषिकेश, डोईवाला में लाइनों पर पेड़ व टहनियां गिरने से बिजली गुल हो गई। देर रात तक भी कई इलाकों में आपूर्ति बहाल नहीं हुई थी। चकराता मेन बाजार में दो कारों पर पेड़ गिरे। हालांकि उस वक्त कार में कोई नहीं था, जिससे कोई बड़ी घटना नहीं हुई।

वहीं, अंधड़ से आम और लीची की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही मटर, टमाटर, खीरा, लौकी आदि की फसल पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। जिला उद्यान अधिकारी एसके श्रीवास्तव ने बताया कि नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दे दिए हैं। जिसकी रिपोर्ट एक-दो दिन में आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी