फोरलेन के लिये 14 करोड़ की मंजूरी अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता ऋषिकेश ऋषिकेश में बदरीनाथ नेशनल हाईवे संख्या 58 पर अब कोयलघाटी मंडी तिराहा से लेकर चंद्रभागा पुल तक फोरलेन निर्माण की कवायद तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 11:46 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:07 AM (IST)
फोरलेन के लिये 14 करोड़ की मंजूरी अंतिम चरण में
फोरलेन के लिये 14 करोड़ की मंजूरी अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

ऋषिकेश में बदरीनाथ नेशनल हाईवे संख्या 58 पर अब कोयलघाटी मंडी तिराहा से लेकर चंद्रभागा पुल तक फोरलेन निर्माण की कवायद तेज हो गई है। नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन ने इसके लिए 14 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। जिसकी मंजूरी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वर्तमान में यहा उच्च न्यायालय के आदेश पर सड़क के दोनों और अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा है।

जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए उच्च न्यायालय ने सरकारी संपत्ति से अतिक्रमण हटाने के आदेश संबंधित विभागों को दिए थे। नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन के द्वारा चंद्रभागा पुल से मंडी तिराहा कोयल ग्राट तक अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है। शीघ्र त्रिवेणी घाट चौराहा से चंद्रभागा पुस्तक टीम गठित कर अतिक्रमण हटाया जाएगा। यहा फोरलेन का निर्माण होना है। जिसके लिए यहा से बिजली की लाइन शिफ्ट होने के साथ बीच में आने वाले पेड़ भी हटने हैं। फोरलेन निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग डोईवाला डिवीजन ने कागजी कार्रवाई तेज कर दी है। क्षेत्रीय कार्यालय नेशनल हाईवे देहरादून के द्वारा करीब साढे 14 करोड़ रुपए का प्रस्ताव फोरलेन निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय को भेज चुका है। इस प्रस्ताव पर अब महानिदेशक और सचिव राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा अंतिम प्रक्रिया पर आदेश करने से ही रह गए हैं। एनएच की डोईवाला डिवीजन के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से ऋषिकेश का सौंदर्यीकरण किए जाने का पत्र मिला था।सहायक अभियंता प्रवीण कुमार सक्सेना ने बताया कि राजमार्ग की चौड़ाई करीब 24 मीटर होगी। इसके साथ ही हाईवे के दोनों और इंटरलॉकिंग टाइल्स से फुटपाथ और नाली भी बनाए जाने का प्रस्ताव शामिल है। फोरलेन की लंबाई करीब दो किलोमीटर है।

लाइन शिफ्टिंग पर जॉइंट सर्वे आज

श्यामपुर से ऋषिकेश तक आने वाले लाइनों की शिफ्टिंग के लिए अधिशासी अभियंता नेशनल हाईवे और अधिशासी अभियंता ऊर्जा निगम का संयुक्त निरीक्षण शनिवार को होगा। सहायक अभियंता प्रवीण सक्सेना ने बताया कि वर्ष 2015 में डिवीजन के द्वारा ऊर्जा निगम को लाइन शिफ्ट के लिए डेढ़ करोड़ रूपया एक मुस्त दे दिया गया था। श्यामपुर से लेकर ऋषिकेश तक कितने खंभे और तार हटनी है इस बात का निर्णय जॉइंट सर्वे के बाद होगा।

19 पेड़ काटने की अनुमति मागी

मंडी तिराहा कोयल ग्राट से त्रिवेणी घाट चौराहा तक सड़क चौड़ीकरण के लिए पूर्व में विभाग ने 13 पेड़ों के कटान की अनुमति मागी थी। जिसके बाद वन विभाग ने इन पेड़ों को कटवा दिया था। अब चौड़ीकरण की जद में 19 पेड़ और आ रहे हैं। जिन्हें काटने के लिए फिर से अनुमति मागी गई है।

chat bot
आपका साथी