आइआरडीई कर्मचारी की पत्नी से ऑनलाइन ठगी

जागरण संवाददाता, देहरादून: मंगलवार को आइआरडीई (यंत्र अनुसंधान एवं विकास संस्थान) के कर्मचारी की पत्न

By Edited By: Publish:Tue, 24 Nov 2015 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 10:54 PM (IST)
आइआरडीई कर्मचारी की पत्नी से ऑनलाइन ठगी

जागरण संवाददाता, देहरादून: मंगलवार को आइआरडीई (यंत्र अनुसंधान एवं विकास संस्थान) के कर्मचारी की पत्नी से एटीएम की जानकारी लेकर पांच हजार रुपये ठग लिए गए। कर्मचारी ने मामले की शिकायत साइबर थाने में की है।

मामला रायपुर थाना क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक विज्ञान विहार निवासी आरपी नौटियाल आइआरडीई में कार्यरत हैं। मंगलवार को उनकी पत्नी रश्मि को एक फोन आया। फोन करने वाले ने रश्मि से उनका एटीएम ब्लॉक होने की बात कही और उसे दोबारा एक्टिव करने के लिए एटीएम नंबर, सीवीवी कोड व पासवर्ड पूछा। रश्मि ने भी झांसे में आकर आरोपियों को सारी जानकारी दे दी। कुछ देर बाद रश्मि को फिर फोन आया और आरोपियों ने कहा कि उनके मोबाइल पर छह अंक का एक कोड आया होगा, वह बताने के बाद उनका एटीएम दोबारा एक्टीवेट हो जाएगा। रश्मि ने यह कोड भी उन्हें बता दिया। इसके कुछ देर बाद महिला के पास खाते से पांच हजार रुपये कटने का मैसेज आया तो उनके होश उड़ गए। आरपी नौटियाल दफ्तर से लौटे तो रश्मि ने उन्हें यह जानकारी दी। वह तत्काल प्रार्थना-पत्र लेकर साइबर थाने चले गए। जांच में पता चला कि साइबर ठगों ने स्टेट बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन स्टेट बैंक बडी के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की है।

किसी को न बताएं ओटीपी

छह अंकों का ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड ऑनलाइन खरीदारी या फंड ट्रांसफर करते समय सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल पर मैसेज के रूप में आता है। यह पासवर्ड पांच मिनट के लिए जारी किया जाता है। यह पासवर्ड डालने के बाद ही ऑनलाइन शॉपिंग या मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी होती है। यह सिर्फ आपके खाते के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही जारी होता है।

chat bot
आपका साथी