लक्ष्मणझूला-कांडी मार्ग को लगाया जाम

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: बजट स्वीकृत होने और टेंडर के बावजूद भी लक्ष्मणझूला-कांडी मोटर मार्ग पर काम

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2015 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 08:29 PM (IST)
लक्ष्मणझूला-कांडी मार्ग को लगाया जाम

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: बजट स्वीकृत होने और टेंडर के बावजूद भी लक्ष्मणझूला-कांडी मोटर मार्ग पर काम शुरू नहीं किया गया। इससे नाराज जनप्रतिनिधियों व नागरिकों ने नीलकंठ मार्ग पर पीपलकोटी में जाम लगाकर प्रदर्शन किया। एक घंटे तक लगे जाम के कारण सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे।

गुरुवार को यमकेश्वर क्षेत्र के ग्रामीणों ने पीपलकोटी तिराहे पर सांकेतिक जाम लगाया। ग्रामीणों ने टेंडर होने के बाद भी मार्ग पर काम शुरू न करने पर नाराजगी जताते हुए एक सप्ताह पूर्व चक्काजाम की चेतावनी दी थी।

उल्लेखनीय है कि लक्ष्मणझूला-कांडी मोटर मार्ग को लेकर ग्रामीण लंबे समय से आंदोलनरत हैं। उक्त मार्ग के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) को पूर्व में ही 36 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल चुकी थी। मार्च माह में एडीबी ने मार्ग निर्माण के लिए टेंडर भी दे दिए थे। एडीबी ने अप्रैल में काम शुरू करने का आश्वासन दिया था, लेकिन टेंडर के बाद भी अभी तक उक्त कार्य आरंभ नहीं हो पाया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयोजक शोभाराम रतूड़ी ने कहा कि आपदा के बाद नीलकंठ मार्ग की हालत खस्ता है। जगह-जगह मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध है और गड्ढों के कारण दुर्घटना का खतरा बना हुआ है, लेकिन विभाग इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द मार्ग पर काम शुरू नहीं किया जाता तो ग्रामीण उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी इंद्रदत्त शर्मा ने कहा कि यदि एडीबी जल्द काम शुरू नहीं करता तो आने वाले समय में ग्रामीण अनिश्चितकालीन चक्का जाम के लिए बाध्य होंगे।

इस दौरान ग्राम प्रधान बूंगा तुलसीराम भट्ट, तोली रविंद्र नेगी, प्रधान मराल आनंद सिंह पयाल, महिला मंगल दल अध्यक्ष कुसुम कुकरेती, पंचम सिंह, महिपाल सिंह, मोहन लाल कंडवाल, बलदेव कुकरेती, बुद्धि सिंह पयाल, पूरण पयाल, हरीश शर्मा, राजेंद्र ग्वाड़ी, राजेश ग्वाड़ी आदि उपस्थित थे।

एक घंटे जाम में फंसे रहे यात्री

गुरुवार को लक्ष्मणझूला-कांडी मोटर मार्ग पर पीपलकोटी तिराहे पर चक्काजाम के चलते नीलकंठ महादेव मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी झेलनी पड़ी। गुरुवार को गंगा दशहरा होने के कारण नीलकंठ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी, जिससे नीलकंठ मार्ग पर वाहनों का दबाव भी खासा बढ़ गया था, लेकिन गुरुवार सुबह नौ बजे से ही पीपलकोटी तिराहे पर जाम के कारण नीलकंठ तथा खैरखाल की ओर पांच-पांच किलोमीटर लंबा जाम लगा रहा। गर्मी और चटक धूप के बीच जाम के चलते यात्रियों को खूब पसीना बहाना पड़ा।

chat bot
आपका साथी