सब्सिडी के लिए मारामारी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: डायरेक्ट बेनिफिट ऑफ ट्रांसफर ऑन एलपीजी (डीबीटीएल) योजना से जुड़ने के लिए गैस

By Edited By: Publish:Tue, 16 Dec 2014 07:43 PM (IST) Updated:Wed, 17 Dec 2014 04:42 AM (IST)
सब्सिडी के लिए मारामारी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: डायरेक्ट बेनिफिट ऑफ ट्रांसफर ऑन एलपीजी (डीबीटीएल) योजना से जुड़ने के लिए गैस एजेंसियों में मारामारी बढ़ती ही जा रही है। गैस एजेंसियों पर योजना के फार्म जमा कराने के लिए उपभोक्ताओं की लाइन कम होने का नाम नहीं ले रही है।

एलपीजी की सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में भेजने की योजना ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं की परेड करा दी है। एक माह से डीबीटीएल योजना के फार्म वितरण व जमा करने के लिए तेज हुई कवायद इन दिनों युद्धस्तर पर जारी है। इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने फार्म जमा करने के लिए 31 दिसंबर की अंतिम तिथि निर्धारित की है। इस तिथि के भीतर फार्म जमा करने के लिए गैस एजेंसियों में उपभोक्ताओं की भीड़ इस कदर उमड़ रही है कि अधिकांश एजेंसियों में अव्यवस्थाओं का आलम है। अधिकांश गैस एजेंसियों में एक-दो काउंटर होने के कारण उपभोक्ताओं की लाइन इतनी लंबी हो रही है कि कई उपभोक्ताओं का दिन भर नंबर ही नहीं आ रहा। तीर्थनगरी की प्रमुख चार गैस एजेंसियों में से सर्वाधिक उपभोक्ता संख्या वाली ऋषि गैस सेवा में शुरुआत से ही भीड़ उमड़ रही है, जो दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। एजेंसी में फार्म जमा करने के दो ही काउंटर होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

एजेंसी प्रभारी को घेरा

तीर्थनगरी की सर्वाधिक उपभोक्ता संख्या वाली ऋषि गैस सेवा में डीबीटीएल फार्म जमा करने के लिए आ रही परेशानी को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को एजेंसी प्रभारी गोविंद राय का घेराव किया। एजेंसी में फार्म जमा करने के लिए मात्र दो काउंटर खोले गए हैं, जबकि यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में उपभोक्ता पहुंच रहे हैं। भारी भीड़ और दो काउंटर होने के कारण कई उपभोक्ताओं का दिन भर लाइन में इंतजार के बाद भी नंबर नहीं आ पाता। भाजपा के मंडल अध्यक्ष कपिल गुप्ता ने एजेंसी संचालकों से फार्म जमा करने के लिए काउंटर बढ़ाने की मांग की। भाजपा के प्रदेश संयोजक लघु एवं कुटी उद्योग जितेंद्र अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ताओं की इतनी अधिक संख्या के बावजूद दो काउंटर पर काम होने से अव्यवस्थाएं पैदा हो रही हैं। प्रतिनिधिमंडल की वार्ता के बाद एजेंसी ने एक काउंटर और बढ़ा दिया साथ ही उन्होंने बुधवार से फार्म जमा करने के काउंटर में और वृद्धि का भी आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में मंडल महामंत्री प्रमोद शर्मा, राजपाल ठाकुर, हैप्पी सेमवाल, पवन शर्मा, पंकज गुप्ता, राजीव कलूड़ा, ऋषिकांत गुप्ता आदि शामिल थे।

जनप्रतिनिधियों ने संभाली कमान

डीबीटीएल योजना के फार्म जमा करने के लिए एजेंसियों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए श्यामपुर खदरी के कुछ जन प्रतिनिधियों ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। जिला पंचायत सदस्य ऋषिकेश पंचम सुनीता उपाध्याय व ग्राम प्रधान सरोप सिंह पुंडीर ने खदरी में ही ग्रामीणों की सहूलियत के लिए काउंटर लगा दिया है। जनप्रतिनिधियों ने एजेंसी से फार्म लेकर इन्हें भरने और संबंधित दस्तावेज इकट्ठे करने का मोर्चा संभाल लिया है। क्षेत्र में सभी उपभोक्ताओं के फार्म जमा होने पर यह फार्म जनप्रतिनिधि स्वयं ही एजेंसी में जमा कराएंगे।

chat bot
आपका साथी