क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के उम्मीदवारों पर दो बच्चों का नियम लागू

संवाद सहयोगी चम्पावत जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत पर दो से अधिक बच्चों का नियम लागू होने स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST) Updated:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST)
क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के उम्मीदवारों पर दो बच्चों का नियम लागू
क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के उम्मीदवारों पर दो बच्चों का नियम लागू

संवाद सहयोगी, चम्पावत: जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत पर दो से अधिक बच्चों का नियम लागू होने से कई प्रत्याशियों के अरमानों पर पानी फिर गया। इस स्थिति में नामांकन पत्रों की जांच में जिला पंचायत समेत बीडीसी सदस्य पद के उम्मीदवारों की ओर से किए गए नामांकन निरस्त हो सकते हैं।

चम्पावत के आरओ नरेन्द्र सिंह डुंगरियाल ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग से बुधवार की सुबह मिले निर्देश के तहत जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत में नए पंचायत राज एक्ट में दिया गया प्रावधान लागू होगा, जिसमें दो से अधिक बच्चे होने पर उम्मीदवार का नामांकन निरस्त करने के नियम हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान और वार्ड सदस्य के उम्मीदवार दो से अधिक बच्चे होने पर भी चुनाव लड़ पाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच में हाई कोर्ट के फैसले का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से कोर्ट से न्याय मिलने की उम्मीद लगाए जिला पंचायत तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य का टिकट खरीदने वाले कई दावेदार चुनावी दंगल से बाहर हो गए हैं। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग से जारी ताजा दिशा निर्देश की जानकारी न होने से उम्मीदवारों में असमंजस की स्थिति बनी रही। बुधवार को कई प्रत्याशी ताजा स्थिति जानने के लिए जिला पंचायत और ब्लॉक कार्यालय का चक्कर लगाते रहे।

==========

कोर्ट से है न्याय मिलने की उम्मीद

दो से अधिक बच्चों वाले जिला पंचायत औ क्षेत्र पंचायत के उम्मीदवारों को इस मामले में कोर्ट से न्याय मिलने की उम्मीद है। लोगों का कहना है कि पंचायत राज्य एक्ट की आठवीं अनुसूची में कोर्ट ने दो बच्चों को लेकर जो फैसला दिया है वह त्रिस्तरीय पंचायत में लागू होता है, लेकिन कोर्ट के आदेश की गलत व्याख्या कर दो बच्चों से अधिक वाले जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से वंचित किया जा रहा है।

===========

चम्पावत ब्लॉक ग्राम 12 पंचायतों में प्रधान पद के लिए एक मात्र नामांकन

संवाद सहयोगी, चम्पावत: विकास खंड चम्पावत की 12 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान पद के लिए एकमात्र नामांकन हुआ है। जांच में नामांकन पत्र सही पाए गए तो इन पंचायतों में चुनाव की नौबत नहीं आएगी। पंचायत चुनाव के इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब नामांकन कराने वाले 12 उम्मीदवार बिना चुनाव लड़े निर्वाचित घोषित कर दिए जाएंगे।

जिन ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के लिए एक मात्र नामांकन हुआ है उनमें चैकुनी बोरा, कांडा, मौनपोखरी, फूंगरमाफी, पुनेठी, खर्ककार्की, बिरगुल, बगेड़ी, बस्टियागूंठ, गरखोली गूंठ तथा टनकपुर की ज्ञानखेड़ा और गुदमी शामिल हैं। नामांकन पत्रों की जांच में पर्चे सही पाए गए तो फिर इन पंचायतों में चुनाव हुए बिना ही उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित कर दिया जाएगा। निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनने के लिए अमूमन ग्राम पंचायतों में आम सहमति से एक व्यक्ति का नाम चयनित कर लिया जाता है और फिर कोई भी व्यक्ति इस पद पर नामांकन नहीं करता। लेकिन इस बार नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों को बिना चुनाव लड़े ही विजयी घोषित किया जाएगा।

=============

जिला पंचायत में दो से अधिक बच्चों वाला एक नामांकन

जिला पंचायत की मटियानी सीट से दो से अधिक बच्चों वाले नीरज सिंह ने अपना नामांकन कराया है। नए पंचायती राज्य एक्ट और दो से अधिक बच्चों के मामले में हाल ही में दिया गया हाईकोर्ट का फैसला क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत पर लागू न होने के कारण यह नामांकन निरस्त हो सकता है।

========

चम्पावत में ग्राम पंचायत की 113 सीटों के लिए 381 नामांकन

संवाद सहयोगी, चम्पावत: चम्पावत ब्लाक में ग्राम ग्राम पंचायत की 113 सीटों के लिए 381 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया है। क्षेत्र पंचायत की 40 सीटों के लिए 161 और वार्ड सदस्य की 853 सीटों के लिए 278 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इनमें विभिन्न पदों के लिए नामांकन करने वाली महिलाओं की संख्या 379 है।

महिलाओं की बात करें तो अनुसूचित जनजाति में वार्ड सदस्य के लिए दो और प्रधान पद के लिए एक, अनुसूचित जाति में वार्ड सदस्य पद के लिए 21, ग्राम प्रधान के लिए 32, क्षेत्र पंचायत के लिए 14 ने नामांकन किया है। पिछड़ा वर्ग में वार्ड सदस्य के लिए तीन, ग्राम प्रधान के लिए सात, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए महिलाओं ने अपना नामांकन किया है। अन्य महिला वर्ग में वार्ड सदस्य के लिए 110, ग्राम प्रधान के लिए 133, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 54 महिलाओं ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। सामान्य महिला के लिए वार्ड सदस्य पद पर 28, ग्राम प्रधान पद पर 33, क्षेत्र पंचायत पद पर 15 महिलाओं ने नामांकन किया है। इसी प्रकार अनुसूचित जाति में वार्ड सदस्य के लिए 12, ग्राम प्रधान के लिए 24, क्षेत्र पंचायत के लिए 11 पुरुषों ने नामांकन किया है। पिछड़ा वर्ग में वार्ड सदस्य के लिए चार, ग्राम प्रधान पद के लिए पांच और क्षेत्र पंचायत के लिए दो, सामान्य वर्ग में वार्ड सदस्य के लिए 98, ग्राम प्रधान के लिए 146, क्षेत्र पंचायत के लिए 63 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है। इधर लोहाघाट ब्लाक में ग्राम प्रधान पद के लिए 232, क्षेत्र पंचायत के लिए 155 तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 418 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया है।

chat bot
आपका साथी