सुस्त रफ्तार से चल रहा राशन कार्ड बनाने का काम

By Edited By: Publish:Wed, 13 Aug 2014 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 13 Aug 2014 09:41 PM (IST)
सुस्त रफ्तार से चल रहा राशन कार्ड बनाने का काम

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिले में भले ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड बनाने का काम पूरा हो गया हो, लेकिन राज्य खाद्य योजना के कार्ड अब तक आधे भी नहीं बन पाए हैं। कार्ड बनाने के काम में जुटे अधिकारियों की सुस्त रफ्तार से लोगों में रोष है। हालात देखकर पता नहीं कि कार्ड बनाने का काम समयसीमा के भीतर हो पाएगा।

जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 27646 कार्ड बनाने थे। यह कार्ड केवल 15 हजार से कम मासिक आय वालों के बनने थे। पूर्ति विभाग का दावा है कि सारे कार्ड बन चुके हैं। इतना ही नहीं इन कार्डो पर जुलाई का राशन भी बट गया है। राज्य खाद्य योजना के तहत जिले में 18352 कार्ड बनने हैं, लेकिन अब तक केवल 7723 कार्ड ही बन सके हैं। यह कार्ड पांच लाख रुपये तक वार्षिक आय वालों के बनने हैं। ग्रामीण इलाकों के कार्ड बनाने का काम ग्राम पंचायत विकास अधिकारी व नगरीय क्षेत्रों में पूर्ति निरीक्षकों को सौंपा गया है। कार्ड बनाने का काम धीमी गति से होने के चलते लोगों में रोष है। उनका कहना है कि अधिकारियों के चक्कर लगाते लगाते वह थक गए हैं। उधर, इस काम में लगे अधिकारियों का कहना है कि कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते कार्ड बनाने काम तेजी से नहीं हो पा रहा है। कार्ड बनाने की समयसीमा 20 अगस्त तक रखी है, लेकिन हालात देख कर नहीं लगता कि इस बीच सभी कार्ड बनाने का काम पूरा हो जाएगा।

===इनसेट===

बिल जमा करने को नहीं है रकम

चम्पावत : खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास टेलीफोन का बिल जमा करने के लिए रकम नहीं है। यही वजह है कि जिला पूर्ति अधिकारी के दफ्तर का 230746 नंबर का फोन चार माह से कटा है। इसके चलते लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वह नए राशन कार्ड बनाने के बावत जानकारी चाहने को इस नंबर पर फोन करते हैं तो एक-दो घंटी जाने के बाद फोन कट जाता है। बताया जाता है कि विभाग पर टेलीफोन बिल का 40 हजार रुपये बकाया है। जिला पूर्ति अधिकारी जीवानंद जोशी ने बताया कि फिलहाल पांच हजार रुपये का बजट पास हुआ है। उसे पार्ट पेमेंट के रूप में जमा कर फोन चालू कराया जा रहा है। धीरे धीरे पूरा बिल जमा कर दिया जाएगा।

===इनसेट===

ग्रामीण क्षेत्रों के कार्ड ग्राम पंचायत विकास व नगरीय क्षेत्र में खाद्य निरीक्षक बना रहे हैं। जिनको कार्ड बनाना है वह इनसे फार्म प्राप्त कर उसमें पटवारी से आय से संबंधित रिपोर्ट लगवाने के बाद उन्हीं के पास फार्म जमा कर सकते हैं। फार्म जमा होने के एक-दो दिन बाद नया कार्ड जारी कर दिया जा रहा है।

- जीवानंद जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी चम्पावत

chat bot
आपका साथी