हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं बनेंगे ईवीपी कार्यक्रम का हिस्सा

विनय कुमार शर्मा चम्पावत लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत करें आओ सब मिलकर मतदाता सत्यापन कर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST) Updated:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST)
हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं बनेंगे ईवीपी कार्यक्रम का हिस्सा
हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं बनेंगे ईवीपी कार्यक्रम का हिस्सा

विनय कुमार शर्मा, चम्पावत

'लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत करें आओ सब मिलकर मतदाता सत्यापन करें।' वोटर आइडी कार्ड पर दी सूचना को सत्यापित व ठीक करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अनोखी पहल की है। ईसीआइ (भारत निर्वाचन आयोग) द्वारा संचालित ईवीपी (इलेक्टोर्स वेरिफिकेशन प्रोग्राम) कार्यक्रम को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट छात्र-छात्राओं को शामिल करने के आदेश जिलाधिकारियों को आदेश दिए हैं। जिनके माध्यम से वोटरों का सत्यापन व फैमिली टैगिंग कराने को कहा है। यही नहीं सबसे अधिक सत्यापन व टैगिंग करने वाले छात्र-छात्रा को आयोग द्वारा नकद धनराशि व प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। यही नहीं कार्यक्रम में शामिल बीएलओ में भी जोश भरने के लिए आयोग ने 250 से अधिक वोटरों का सत्यापन करने पर विधानसभा वार दस बीएलओ को एक हजार का नकद धनराशि व प्रमाण देने को कहा है। यह धनराशि बीएलओ को स्वीप मद से दी जाएगी। आयोग द्वारा सत्यापन अभियान एक सितंबर से 15 अक्टूबर तक चलाया जाना है। आयोग से मिले पत्र के बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों ने अमल शुरू करने के साथ शिक्षा विभाग से हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राओं की सूची मांगनी शुरू कर दी है।

=====

सत्यापन अभियान में जनपद की स्थिति काफी खराब

उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम टीएस मर्तोलिया ने बताया कि ईसीआइ द्वारा शत प्रतिशत वोटरों का सत्यापन अभियान चलाया गया है। जिसमें जनपद में एक लाख 93 वोटरों में मात्र 847 वोटरों ने सत्यापन के लिए आवेदन किया है। इसमें 174 एनवीएसपी साइट पर, 653 मोबाइल एप, 19 सीएससी सेंटर व एक फैसिलिटी सेंटर से आवेदन किया गया है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह घर बैठे एनवीएसपी की वेबसाइट से अपने वोटर आइडी कार्ड को सत्यापित कर सकते हैं।

=====

छात्र-छात्रा करेंगे जागरूक व चलाएंगे सत्यापन अभियान

एडीएम मर्तोलिया ने बताया कि सत्यापन अभियान के तहत कक्षा नौ, दस, 11 व 12 वीं के छात्र-छात्राओं को जोड़ा जा रहा है। शिक्षा विभाग से मिली छात्र संख्या के आधार पर एनवीएसपी फ्लो चार्ट पि्रंट कराया जाएगा। बीएलओ व सुपरवाइजर के फ्लो चार्ट के जरिए 15 मिनट का डेमो देकर छात्रों को जागरूक करेंगे व प्रिटेंड फ्लो चार्ट दिया जाएगा। जिसके बाद यह छात्र अपने परिवार में सभी का सत्यापन कर फैमली टैगिंग करेंगे। साथ ही आस-पड़ोस में रहने वाले परिवारों का भी सत्यापन कर फैमिली टैगिंग करेंगे। इस प्रकार सर्वाधिक मतदाताओं व परिवारों का सत्यापन करने वाले छात्र-छात्रा को चिन्हित कर तीन चरणों में पुरस्कृत किया जाएगा।

======

यह मिलेगा छात्रों को पुरस्कार

प्रथम चरण में विकास खंड स्तर पर प्रथम आने वाले को 1500, द्वितीय को एक हजार, तृतीय को 500 रुपये नकद व डीएम द्वारा प्रमाण पत्र, जनपद स्तर पर प्रथम आने वाले को तीन हजार, द्वितीय को दो हजार व तृतीय को एक हजार का नकद इनाम व मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र तथा राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले छात्र को पांच हजार, द्वितीय को तीन हजार व तृतीय को दो हजार नकद धनराशि के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

=======

घर बैठे एनवीएसपी की साइट पर कर सकते हैं सत्यापन

वोटर आइडी सत्यापन के लिए सर्वप्रथम डब्लूडब्लूडब्लू.एनवीएसपी.इन लॉगिन या रजिस्टर पर क्लिक करें। खुद को पंजीकृत करें और लॉग इन करें। इलेक्टोर्स वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर क्लिक करें। वेरिफाई सेल्फ डिटेल पर क्लिक करें। अपनी डिटेल सत्यापित करें। यह सही है तो इनफॉरमेशन डिस्पेलड इज करेक्ट पर क्लिक करें। गलत है तो इनफॉरमेशन डिस्प्लेड एबव नीड्स करेक्शन पर क्लिक करें। फिर नेक्सट बटन पर क्लिक करें। जिस विवरण में सुधार करना हो उस पर टिक करें और जानकारी अंकित करें। सहायक दस्तावेज अपलोड करें। और व्यू एप्लीकेशन प्रीब्यू पर क्लिक करें। अपने आवेदन की समीक्षा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आवेदन सत्यापित और प्रमाणित है। इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर अपनी सत्यापन आइडी मिल जाएगी।

=========

ऐसे करें फैमिली टैगिंग

एवीएसपी के मुख्य पृष्ठ पर जाएं और इलेक्टोर्स वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर क्लिक करें। फैमिली लिस्टिंग एंड ऑथंटिकेशन पर क्लिक करें। फैमिली लिस्टिंग पर क्लिक करें। अब अपने परिवार के सदस्यों का इपीक नंबर डालें और एड टू फेमिली पर क्लिक करें। आपको अपने परिवार का विवरण दिखेगा। उनके साथ सही संबंध का चयन कर नीचे दिए गए एड मेंबर बटन पर क्लिक करें। इसी प्रकार से इपीक नंबर डाल कर सभी सदस्यों को फैमिली लिस्ट में जोड़ें और आगे बढ़े। अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। फैमिली टैगिंग होने से एक साथ रहने वाले परिवार को एक ही मतदेय स्थल पर मतदान के लिए रखा जाएगा। 1950 हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप के जरिए भी आप सत्यापन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी