बर्ड फ्लू को लेकर प्रवासी और स्थानीय पक्षियों पर नजर रख रहा वन विभाग

बर्ड फ्लू को देखते हुए चम्पावत का वन महकमा प्रवासी और स्थानीय पक्षियों पर नजर रख रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:42 PM (IST)
बर्ड फ्लू को लेकर प्रवासी और स्थानीय पक्षियों पर नजर रख रहा वन विभाग
बर्ड फ्लू को लेकर प्रवासी और स्थानीय पक्षियों पर नजर रख रहा वन विभाग

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक से वन विभाग की चिंता बढ़ गई है। उच्चाधिकारियों ने जिले वन अधिकारियों व कर्मियों को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रवासी पक्षियों के साथ स्थानीय पक्षियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को बाराकोट विकास खंड के काली कुमाऊं वन रेंज में वन कर्मियों ने गश्त कर पक्षियों की गतिविधियों का निरीक्षण किया।

रेंजर हेम चंद्र गहतोड़ी के निर्देशन में अनुभाग अधिकारी बीडी जोशी के नेतृत्व में वन बीट अधिकारी गिरीश जोशी व कुंवर सिंह ने क्षेत्र में अभियान चलाकर झूंड में कमजोर व बीमार दिख रहे पक्षियों को चिह्नित किया। हालांकि पहले दिन बीमारी के लक्षण प्रतीत होने वाला कोई भी पक्षी नजर नहीं आया। रेंजर गहतोड़ी ने बताया कि शीतकाल में दूसरे देशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों के साथ स्थानीय जंगली और पालतू पक्षियों पर वन विभाग नजर रख रहा है। कौआ, कबूतर, बत्तख व मुर्गियों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से मृत पक्षियों को न छूने और इसकी जानकारी मिलने पर वन विभाग को सूचित करने की अपील की है। वर्ड फ्लू की आशंका से लोग चिकन और अंडे खरीदने से परहेज करने लगे हैं। पिछले तीन दिनों से चिकन की दुकानों में भीड़ कम हो गई है। =====

शिक्षकों ने दीवारों पर बनाए कोरोना जागरूकता के लिए चित्र

लोहाघाट : बाराकोट ब्लाक राजकीय इंटर कालेज मऊ के चार शिक्षकों ने विद्यालय के पुराने व जर्जर भवन पर रंग-रोगन कर कोरोना से जागरूक करने वाले चित्र बनाए हैं। विद्यालय के शिक्षक अर्जुन सिंह छतोला, नरेश गहतोड़ी, कनिका विश्नोई, स्निग्धा कन्याल के इस कार्य की लोगों ने सराहना की है। दीवारों पर कोरोना बचाव के उकेरे गए चित्रों को देखने के लिए लोग भी पहुंच रहे हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य समेत एसएमसी अध्यक्ष जोध सिंह, ग्राम प्रधान मोहन सिंह, शिक्षक रितेश वर्मा, जसवंत पोखरिया, जगदीश जोशी, जर्नादन गड़कोटी, ममता वर्मा, राजेंद्र नाथ आदि ने खुशी जताई है।

chat bot
आपका साथी