आठ माह से तामली की एएनएम 'लापता'

By Edited By: Publish:Sat, 13 Sep 2014 02:16 AM (IST) Updated:Sat, 13 Sep 2014 02:16 AM (IST)
आठ माह से तामली की एएनएम 'लापता'

चम्पावत : सीमांत के तामली में तैनात एएनएम आठ माह से ड्यूटी पर नहीं पहुंची है। इस वजह से क्षेत्र के बच्चों का नियमित टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। लोगों ने एक सप्ताह के भीतर तामली में एएनएम तैनात न किए जाने पर सीएमओ कार्यालय में तालाबंदी की चेतावनी दी है।

स्वास्थ्य विभाग ने तामली में एएनएम क्षमा वर्मा की तैनाती की थी। वह करीब आठ माह से ड्यूटी पर नहीं पहुंची है। शुरुआत में लोगों ने एएनएम के इलाके में न आने की शिकायत की तो विभाग ने हल्के में लिया। एएनएम से पूछा जाता तो वह कहती कि फील्ड में ड्यूटी थी। लगातार शिकायतों पर विभाग हरकत में आया। सीएमओ ने मामले की जांच कराई तो शिकायत सही निकली। बताया जाता है कि एएनएम मंच कस्बे में रहती है, बावजूद इसके आठ माह से तामली ड्यूटी करने नहीं गई।

लोगों की मांग पर करीब दो माह पूर्व मंच में तैनात एएनएम को तामली की जिम्मेदारी दी गई। हर बुधवार को तामली में टीकाकरण किया जाता है। गत बुधवार को एएनएम तामली नहीं पहुंची। इसके चलते दूर दराज गांवों से बच्चों को लेकर आई महिलाएं दिन भर इंतजार के बाद वापस लौट गई।

स्वास्थ्य विभाग के लापरवाह रवैये से गुस्साए लोगों ने तामली के पूर्व प्रधान विपिन जोशी के नेतृत्व में सीएमओ को ज्ञापन सौंपकर एक सप्ताह के भीतर तामली में एएनएम की तैनाती किए जाने की मांग की है। चेतावनी दी है कि मांग पूरी नहीं हुई तो 21 सितंबर से सीएमओ दफ्तर में तालाबंदी की जाएगी।

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रधान उमा देवी, बीडीसी सदस्य शोभा जोशी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य हेमा जोशी, मंजू जोशी, देवकी जोशी, गंगा पांडेय, नवीन जोशी, चंचल सिंह, राजू पांडेय, प्रहलाद सिंह, राजेंद्र सिंह आदि शामिल थे।

===इनसेट===

एएनएम क्षमा वर्मा के ड्यूटी में न जाने के प्रकरण की जांच कराई गई। शिकायत सही पाए जाने पर तीन माह से उनका वेतन रोका गया है। साथ ही उन्हें जल्द ड्यूटी में न जाने पर निष्कासित किए जाने की चेतावनी दी गई है। इस माह अगर वह ड्यूटी ज्वाइन नहीं करती हैं तो निष्कासन की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

- डा.हरीश चंद्रा, सीएमओ चम्पावत

chat bot
आपका साथी