तल्लादेश व तल्लापाल बिलौन में पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सीमांत क्षेत्र तल्लादेश व दूरस्थ क्षेत्र तल्लापाल बिलौन के कई गांवों में

By Edited By: Publish:Sun, 24 May 2015 07:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2015 07:07 PM (IST)
तल्लादेश व तल्लापाल बिलौन में पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सीमांत क्षेत्र तल्लादेश व दूरस्थ क्षेत्र तल्लापाल बिलौन के कई गांवों में पेयजल संकट गहरा गया है। लोगों को गाड़ गधेरों व नौलों से पारी ढोकर लाना पड़ रहा है। लोगों में जल संस्थान की कार्यप्रणाली को लेकर गहरा रोष है। अब वह पानी के लिए आंदोलन करने का मन बना रहे हैं।

नेपाल सीमा से सटे तल्लादेश के तामली, पोलप, बचकोट, कंडोला, चामी, नाग, कारी, सिमिया, लेटी आदि गांवों में कई दिनों से पेयजल संकट की स्थिति बनी हुई है। जल संस्थान के कर्मचारियों की लापरवाही का आलम यह है कि स्रोतों में पानी होने के बाद भी लोगों को पर्याप्त पानी नहीं दे रहे हैं। लोग लाइनमैन पर भी मनमानी का आरोप लगा रहे हैं। कहना है कि वितरण प्रणाली सही न होने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तामली के पूर्व प्रधान विपिन जोशी ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द पेयजल व्यवस्था नहीं सुधरी तो जल संस्थान के ईई कार्यालय में तालाबंदी कर प्रदर्शन किया जाएगा।

वहीं तल्लापाल बिलौन क्षेत्र के अमोड़ी, बेलखेत, बिलौना, बाली में भी कई दिनों से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। सरपंच दीपक बोहरा ने बताया कि करीब चार साल पहले अमोड़ी के लिए स्वजल से बनी पाइप लाइन तो पूरी तरह सूख चुकी है। वहीं डोलाकांडा से अमोड़ी व आसपास के गांवों के लिए बनी योजना में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं है। सभी उपभोक्ताओं तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस वजह से लोग हैंडपंप का गंदा पानी पीने को विवश हैं। क्षेत्र के लोगों ने जल संस्थान के अधिकारियों से पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने की मांग की है। जल्द ऐसा न होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

=== इनसेट ===

मंच व तामली में लगें ट्यूबवैल

फोटो : 24 सीएमटीपी 1- पूर्व प्रधान तामली विपिन जोशी। जागरण

चम्पावत: वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व तामली के पूर्व प्रधान विपिन जोशी ने विधायक व डीएम से मांग की है कि वे सीमांत की पेयजल समस्या को देखते हुए मंच व तामली में पुल्ला की तर्ज पर ट्यूबवैल लगाएं। उन्होंने कहा है कि ट्यूबवैल ही सीमांत की पेयजल समस्या का समाधान है। उन्होंने मंच, कारी, सिमिया व लेटी में इंडिया मार्का हैंडपंप लगाए जाने की मांग भी उठाई है।

chat bot
आपका साथी