संस्कृति की छाप छोड़ गया गौचर मेला

संवाद सूत्रगौचर रंगारंग कार्यक्रमों व पुरस्कार वितरण के साथ सात दिवसीय राजकीय गौचर मेले का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:16 AM (IST)
संस्कृति की छाप छोड़ गया गौचर मेला
संस्कृति की छाप छोड़ गया गौचर मेला

संवाद सूत्र,गौचर: रंगारंग कार्यक्रमों व पुरस्कार वितरण के साथ सात दिवसीय राजकीय गौचर मेले का समापन हो गया है। इस मौके पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि मेले में किसी भी समाज के न सिर्फ मिलन अवसर होते हैं बल्कि इनसे संस्कृति व रोजमर्रा आवश्यकताओं की पूर्ति के स्थल व विचार व रचनाओं के साम्य स्थल रहे है।

विधायक ने कहा कि 1943 में शुरू हुए गौचर मेले को पिछले साल से डीएम चमोली स्वाति एस भदौरिया के नेतृत्व में जिस प्रकार से देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे कलाकारों ने हुनर का प्रदर्शन किया है इससे मेले में पूरे देश में फेस्टिेवल के नाम से अपनी पहचान बनाने में कामयाबी हासिल की है। इस मौके पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मेले में प्रतिभाग करने वालों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित कर कहा कि वर्ष 2018 से मेले को भव्य बनाने के जितने प्रयास किए गए उसकी सभी ने सराहना की है। इस अवसर पर अल्मोड़ा जिलाधिकारी नितिन भदौरिया, अपर जिलाधिकारी चमोली मोहन सिंह बर्निया, मेलाधिकारी देवानंद शर्मा, चमोली उपजिलाधिकारी बुशरा अंसारी, तहसीलदार सोहन सिंह रांगड़, नायब तहसीलदार मानवेन्द्र बत्र्वाल, राजस्व उपनिरीक्षक जगदीश ओलिया सहित पूर्व विधायक अनिल नौटियाल, बीकेटीसी सदस्य अरूण मैठाणी, नवीन टाकुली, प्रधानाचार्य राइंका गौचर के सिंह भंडारी, राबाइंका प्रधानाचार्य मनोरमा भंडारी, श्रद्धा रावत, महिपाल नेगी, अनुसूया जोशी, अनूप नेगी, अनिल नेगी व पालिका सभासद मौजूद थे।

मेले के समापन अवसर पर फुटबाल प्रतियोगिता की विजेता टीम देवभूमि पौडी को 51 हजार तथा उपविजेता बीईजी रूड़की को 25 हजार नकद पुरस्कार के साथ ट्रॉफी दी गई। वॉलीबाल में विजेता टीम उत्तराखंड पुलिस को 51 हजार व उपविजेता देहरादून की टीम को 25 हजार रू. तथा ट्रॉफी प्रदान की गई। बैडमिंटन में युगल कैटगरी में विजेता देहरादून के अमन व सोहित को 21 हजार ट्रॉफी उपविजेता पौड़ी के गणेश व अर्चित को 11 हजार व ट्रॉफी प्रदान की गई। वहीं बैडमिंटन के एकल वर्ग में श्रीनगर के प्रेरित ममगाईं को 8 हजार व ट्राफी व उपविजेता कर्णप्रयाग के शैलेन्द्र को ट्रॉफी व पांच हजार रू. नगद प्रदान किए गए।

40 स्टालों पर उद्यमियों ने 52 लाख का किया व्यापार

कर्णप्रयाग: मेले में उद्योग विभाग के सौजन्य से 40 स्टाल लगाए गए थे इन स्टॉलों पर ट्वीट शॉल, स्टॅाल, पंखी, मफलर, ऊनी कुर्ति, काशीपुर की प्रिटेंड चादर की लोगों ने जमकर खरीद की। इन स्टॉलों पर उद्यमियों द्वारा 52 लाख रू. ऊनी वस्त्रों की बिक्री हुई। जिला उद्योग महाप्रबंधक डॉ.एमएस सजवाण, नेहरू युवा केन्द्र समन्वयक योगेश धस्माना ने सभी बुनकरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया वहीं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मेले में आजीविका व विभागीय स्टॉल में मंडवे का आटा, भंगजीरा, गैहथ की दाल, फरण, सोयाबीन, राजमा की भी जमकर खरीद हुई।

chat bot
आपका साथी