Coronavirus: चमोली में दो और लोगों की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव

चमोली जिले में दो अन्य लोगों के ब्लड सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले के सभी 23 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 10:42 AM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 10:42 AM (IST)
Coronavirus: चमोली में दो और लोगों की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव
Coronavirus: चमोली में दो और लोगों की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव

गोपेश्वर, जेएनएन। चमोली जिले में दो अन्य लोगों के ब्लड सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले के सभी 23 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षण मिलने पर ऐहतियात के तौर पर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दो मरीजों को रखा गया है। 400 लोगों ने होम क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर ली है। जिले में अभी भी 869 लोग होम क्वारंटाइन में चल रहे हैं। इनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गठित 23 मोबाइल चिकित्सा टीमों ने 41 गांवों में घर-घर जाकर 240 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। 

मोबाइल चिकित्सा टीम मजदूरों का भी हेल्थ चेकअप कर रही है। बाहर से आए 71 लोग फेसलिटी क्वारंटाइन में चल रहे हैं। लॉकडाउन अवधि में पुरानी गंभीर बीमारियों का उपचार करा रहे लोगों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग हर रोज जीवन रक्षक दवा उपलब्ध कराकर मदद कर रहा है, ताकि इन लोगों को दवा लेने जिले से बाहर न जाना पड़े।

जल्द शुरू होगी जांच 

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में बनाई गई कोरोना लैब में आज से जांच शुरू की जा रही है। इसके लिए आइसीएमआर से मिलने वाली किट लैब को मिल चुकी है। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने बताया कि माइक्रोबायोलॉजी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. पूजा शर्मा को कोविड-19 का नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

डॉ. पूजा की देखरेख में ही लैब में कोरोना टेस्ट होंगे। इसके लिए उन्होंने पीजीआइ चंडीगढ़ में प्रशिक्षण लिया है। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में स्थापित कोरोना लैब में जांच के लिए शासन की ओर से रियल टाइम पीसीआर मशीन भी उपलब्ध कराई गई है।

पौड़ी के साथ ही रुद्रप्रयाग, चमोली और टिहरी जिलों से अब संदिग्ध कोरोना रोगी के सैंपल जांच के लिए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज ही आएंगे। डॉ. पूजा शर्मा के साथ ही डॉ. दीपक द्विवेदी और दो लैब अटेंडेंट इस कार्य का जिम्मा संभाले हुए हैं।

युवक का सैंपल लेकर जांच को भेजा

अपनी मां को उपचार के लिए देहरादून लेकर गए एक युवक को कोटद्वार वापसी के बाद बुखार की शिकायत होने पर आइसोलेशन में भर्ती किया गया है। युवक के कोरोना जांच सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 

मोहल्ला जौनपुर निवासी युवक अपनी मां को लेकर देहरादून के एक हॉस्पिटल में गया था। वापस लौटने के बाद उसे बुखार व जुकाम की शिकायत हुई, जिसके बाद वह बेस चिकित्सालय में पहुंचा। बेस चिकित्सालय प्रशासन ने युवक को कलालघाटी के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कर दिया। साथ ही युवक के कोरोना जांच सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पॉजिटिव महिला के बच्चों समेत आठ आइसोलेट, ग्रामीणों को क्वारंटाइन खत्म होने का इंतजार

चारों संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव

बाहर से आए चार संदिग्ध रोगियों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे श्रीनगर बेस अस्पताल प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। हरिद्वार से बिना अनुमति के अगस्त्यमुनि जाते हुए एक दंपती को उसके बच्चे सहित आइसोलेशन में रखा गया था, जबकि रुद्रप्रयाग से आए एक रोगी को भी कोरोना संदिग्ध लेते हुए उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। बेस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने कहा कि चारों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोविड-19 के इलाज को मानकों के अनुरूप सुरक्षित नहीं उत्तरकाशी का जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी